सीएम की मौजूदगी में 2503 बेटियों का आज होगा विवाह

कुशीनगर में सामूहिक विवाह योजना के तहत वर-वधू पक्ष के सिर्फ 10 लोगों को मिलेगा प्रवेश श्रम विभाग ने संबंधित परिवारों को जारी किया टोकन।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:38 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:38 PM (IST)
सीएम की मौजूदगी में 2503 बेटियों का आज होगा विवाह
सीएम की मौजूदगी में 2503 बेटियों का आज होगा विवाह

कुशीनगर : उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तत्वावधान में गोरखपुर मंडल के कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत सोमवार को जिला मुख्यालय रवींद्रनगरधूस के बुद्धा पार्क में होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 2503 बेटियों का विवाह होगा।

कार्यक्रम स्थल पर भव्य सजावट की गई है। रविवार को सीडीओ अनुज मलिक ने बताया कि वर-वधू के अलावा दोनों पक्षों के चार-चार लोगों को अर्थात 10 लोगों को ही पंडाल में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए श्रम विभाग ने टोकन जारी किया है। पंडाल में वैवाहिक वेदिका बनाई गई है, जहां शादी की रस्म पूरी होगी। उप श्रमायुक्त अमित कुमार मिश्रा ने बताया कि अब तक गोरखपुर मंडल के 2503 निर्माण श्रमिकों की बेटियों की शादी का आवेदन पंजीकृत किया गया है। इसमें कुशीनगर के 654, गोरखपुर 817, महराजगंज 634 व देवरिया की 398 बेटियों का विवाह होगा। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल बेटियों के पिता को 65 हजार और प्रत्येक जोड़ों को शादी का वस्त्र खरीदने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। बताया कि हिदू जोड़ों की शादी के लिए पुरोहित और मुस्लिम समाज के लिए मौलवी और अन्य धर्मों के लिए उनसे जुड़े धर्म गुरु की व्यवस्था की गई है, जो वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराएंगे। कार्यक्रम सुबह सात बजे से शुरू होगा। उप श्रमायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में श्रम सेवायोजन एवं समन्वय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही समेत सांसद और सभी विधायक भी मौजूद रहेंगे।

सीएम विवाहित जोड़ों को देंगे आशीर्वाद

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तत्वावधान में कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत सोमवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकाप्टर सुबह 11.30 बजे पुलिस लाइन स्थित हैलीपैड पर लैंड करेगा, जहां से वह सीधे कार्यक्रम स्थल बुद्धा पार्क में मंडलीय सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पहुंचेंगे। डीएम एस राजलिगम ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देंगे। इसके बाद दोपहर एक बजे हेलीकाप्टर से गोरखपुर रवाना हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी