बिहार से गाजियाबाद ले जाया जा रहा 22498 किग्रा रिफाइंड सील

कुशीनगर में खाद्य विभाग की टीम ने लिए चार दुकानों से लिए नमूने भेजा प्रयोगशाला विभागीय अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि उत्पाद के निर्माण व वैधता तिथि को देखकर ही खरीदारी करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 12:25 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:25 AM (IST)
बिहार से गाजियाबाद ले जाया जा रहा 22498 किग्रा रिफाइंड सील
बिहार से गाजियाबाद ले जाया जा रहा 22498 किग्रा रिफाइंड सील

कुशीनगर : त्योहार के मद्देनजर मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में गुरुवार को खाद्य विभाग की टीम ने बिहार के गोपालगंज से यूपी के गाजियाबाद ले जाया जा रहा एक ट्रक अधोमानक रिफांइड आयल बरामद किया है। बरामद 22498 किग्रा रिफाइंड आयल को ट्रक सहित सील कर दिया गया।

अभिहित अधिकारी मानिक चंद्र सिंह ने बताया कि एनएच 28 पर सलेमगढ़ टोल प्लाजा के समीप जांच के दौरान पकड़ा गया एक ट्रक पर 22498 किग्रा रिफाइंड आयल (दिव्या ब्राण्ड) ट्रक सहित बिहार के गोपालगंज निवासी व्यापारी मेघराज की सिपुर्दगी में दिया गया। इसके अलावा टीम ने नायब तहसीलदार तमकुहीराज के साथ तमकुहीराज में चार दुकानों से छेना, खोआ, रसगुल्ला,रिफाइंड के नमूने संग्रहित कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया। टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अन्जनी कुमार श्रीवास्तव,खाद्य सुरक्षा अधिकारियों में सतीश कुमार, सच्चिदानन्द गुप्ता, अमित कुमार राना, बृजेश कुमार, सतीश कुमार, मनोज कुमार श्रीवास्तव, योगेंद्र तिवारी, सुनील कुमार मौजूद रहे। अभिहित अधिकारी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि निर्माण व वैधता तिथि देख कर ही खरीदारी करें।

दूसरी बार टीम ने की पेड़ों की कटान की जांच

पडरौना वन क्षेत्र में माइनर व सड़कों की पटरी से चोरी से हरे पेड़ों के कटान की गुरुवार को दूसरी बार छह सदस्यीय वन विभाग की टीम ने जांच की। टीम ने काटे गए पेड़ों की जड़ों का परीक्षण किया।

पडरौना वन क्षेत्र में पटेरा गांव के समीप नहर की पटरी, एनएच 28 बी की पटरी, सेखुई नहर की पटरी, नाहर छपरा में झरही नदी के किनारे कीमती पेड़ हैं। लकड़ी तस्कर चोरी से पेड़ों को काट रहे हैं। इससे जुड़ी खबर दैनिक जागरण ने 13 अक्टूबर के अंक में पेज नंबर 10 पर हरियाली पर चल रही आरी, जिम्मेदार बेखबर शीर्षक से प्रकाशित की थी। उस समय भी विभागीय टीम ने जांच की थी। डीएफओ अनिल कुमार श्रीवास्तव ने दोबारा छह सदस्यीय टीम गठित कर तमकुही रेंजर उपेंद्र चतुर्वेदी, हाटा रेंजर राजेश कुशवाहा, वन दारोगा भगवान दास, विनोद कुमार सिंह, दुर्गादत्त राय, अब्दुल आलम आदि को जांच के लिए भेजा। टीम ने जंगलगुर्दी, भरपटिया माइनर की पटरियों से काटे गए पेड़ों की जांच की। टीम प्रभारी उपेंद्र पांडेय ने कहा कि डीएफओ के निर्देश पर काटे गए पेड़ों को चिह्नित किया गया है, रिपोर्ट भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी