17 केंद्रों पर 1601 लोगों का हुआ टीकाकरण

कुशीनगर में कोरोना संक्रमितों का लगातार टीकाकरण हो रहा है हालांकि लक्ष्य के सापेक्ष लोगों को टीका नहीं लग पा रहा है जिससे अभियान पूरा नहीं हो पा रहा है।

JagranThu, 06 May 2021 11:56 PM (IST)
17 केंद्रों पर 1601 लोगों का हुआ टीकाकरण

कुशीनगर : जिले के 17 वैक्सीनेशन केंद्रों पर गुरुवार को 1601 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें प्रतिरक्षित 958 को दूसरी व 643 को पहली डोज दी गई। 3400 का लक्ष्य रहा। इस दौरान गायत्री नगर में संजय जायसवाल, हरिमोहन जायसवाल, अरविद कुमार श्रीवास्तव आदि ने टीका लगवाया। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने अस्पतालों पर भ्रमण कर मातहतों को जरूरी निर्देश दिए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए टीका लगवाने में विलंब न करें। तत्काल अपने नजदीकी केंद्र पर जाएं और वैक्सीन की डोज लगवाएं।

आज भी लगेगा टीका

सीएमओ ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शुक्रवार को सभी सीएचसी व पीएचसी पर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

अबतक 1.96 लाख को लगी कोरोना वैक्सीन

16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अब तक 1 लाख 96 हजार 164 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इसमें एक लाख 58 हजार छह सौ नौ को प्रथम व 37555 को द्वितीय डोज दी गई है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कुल एक लाख 58 चार छह सौ नौ लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है, जिसमें 60 वर्ष से अधिक वाले 75140 व 45 से 60 वर्ष के बीच वाले 83469 लोग शामिल हैं। इसके अलावा फ्रंट लाइन वर्कर्स में 8556 को प्रथम व 5364 को द्वितीय तथा हेल्थ केयर वर्कर्स में 12432 को प्रथम व 9378 को द्वितीय डोज लग चुका है।

टीके से सभी को सुरक्षित करने में अभी लगेगा समय

जिले की आबादी लगभग 39 लाख से अधिक है। पांच महीने में अभी तक दो लाख का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में लक्ष्य पूरा करने में काफी समय लगने की संभावना है। माना जा रहा है कि अगर सभी केंद्रों पर युद्ध स्तर पर प्रतिदिन टीकाकरण हो तो भी छह महीना से अधिक समय लगेगा।

दो दिन में खत्म हो सकता है टीका

जिले को अब तक दो लाख पांच सौ टीका उपलब्ध हो चुका है, जिसमें अब केवल दो हजार टीका बचा है। माना जा रहा है कि अधिकतम दो दिन ही टीका लग पाएगा। विभागीय अधिकारियों को कहना है कि टीका न मिलने से अभियान व्यापक स्तर पर नहीं चल पा रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.संजय गुप्ता ने बताया कि इसके बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने नहीं भेजी कार्य योजना

जिले स्तर पर सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कोई कार्य योजना नहीं तैयार की है। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि स्वास्थ्य मंत्रालय से आने वाले निर्देश के अनुसार ही वैक्सीनेशन कार्य होता है।

18 वर्ष से ऊपर के युवाओं को करना होगा इंतजार

एक मई से 18 वर्ष से ऊपर की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगनी थी। इसको लेकर शासन स्तर पर कोई निर्देश न आने की वजह अभी कोई तैयारी नहीं है। सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि पोर्टल पर चेंजिग हो रही है। कितने लोगों को वैक्सीन लगेगी। अभी कुछ बता पाना मुश्किल होगा।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन सभी को करना है। इसके लिए मास्क के साथ शारीरिक दूरी का पालन करें। इससे डर कर नहीं बल्कि बचाव से बचा जा सकता है। इसलिए अब भी समय है लोग चेत जाएं और नियमों का अनुपालन करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.