अनलॉक-1 में फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन होगा चुनौती

अनलॉक-1 के आदेश में फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराना दुकानदारों के लिए चुनौती होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST)
अनलॉक-1 में फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन होगा चुनौती
अनलॉक-1 में फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन होगा चुनौती

अनलॉक-1 के आदेश में फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराना दुकानदारों के लिए चुनौती होगा। प्रतिदिन दुकानों में भीड़ लग रही है। दुकानदारों के समझाने के बावजूद ग्राहक मानने को तैयार नहीं। लिहाजा कोरोना संक्रमण की आशंका को बल मिलता है।

कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने लॉकडाउन किया था। इस दौरान परिवहन के साथ ही सभी दुकानें बंद थीं, लेकिन समय के साथ लॉकडाउन में सरकार ने छूट दी। वैसे तो अनलॉक-1 की अवधि एक जून से 30 जून बताई गई है। लेकिन, इसकी असल शुरुआत आठ जून से होगी। जब धार्मिक स्थल के साथ-साथ रेस्टोरेंट और होटल समेत इनसे जुड़ी अन्य सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इसमें फिजिकल डिस्टेंसिग और मास्क लगाने के निर्देश दिया गया है। अनलॉक-1 में दुकानों पर ग्राहकों के बीच फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराना दुकानदारों के लिए चुनौती होगा। क्योंकि चौथे चरण में बीते दिनों मिली छूट के बाद संक्रमण से बचाव के लिए ग्राहक कितना पालन कर रहे थे, वह चिता का विषय था। स्थानीय लोग भी अब कोरोना को लेकर थोड़ा लापरवाह हुए हैं। ऐसे में सावधानी हटी तो कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकना कठिन होगा।

इस संबंध में अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव को प्राथमिकता के आधार पर दुकानदारों व खरीदारों को नियमों का पालन करना चाहिए। मास्क लगाते हुए फिजिकल डिस्टेंसिग का ग्राहक व दुकानदार पालन करें। यदि ऐसी शिकायतें कहीं से मिलती है तो औचक निरीक्षण के दौरान लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी