सहालग में थी व्यस्तता, नई गाइड लाइन ने फेरा पानी

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण साल 2020 शादी समारोहों के लिए अच्छा नहीं रहा। मार्च माह में लॉकडाउन हो जाने से कोरोना के कारण अप्रैल से जून के बीच होने वाली तमाम शादियां लोगों ने टाल दी थीं। अब वह शादियां नवंबर और दिसंबर में पड़ने वाले सहालग में हो रही हैैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 06:37 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 06:37 AM (IST)
सहालग में थी व्यस्तता, नई गाइड लाइन ने फेरा पानी
सहालग में थी व्यस्तता, नई गाइड लाइन ने फेरा पानी

कौशांबी : वैश्विक महामारी कोरोना के कारण साल 2020 शादी समारोहों के लिए अच्छा नहीं रहा। मार्च माह में लॉकडाउन हो जाने से कोरोना के कारण अप्रैल से जून के बीच होने वाली तमाम शादियां लोगों ने टाल दी थीं। अब वह शादियां नवंबर और दिसंबर में पड़ने वाले सहालग में हो रही हैैं। हिन्दू धर्म के अनुसार दीपावली के बाद देवोत्थान एकादशी के बाद होने वाली शादियों का मुहूर्त अच्छा माना गया, कितु इस वर्ष 15 दिसंबर से खरमास होने के कारण शुभ विवाह मुहूर्त सिर्फ 25 नवंबर से 11 दिसंबर तक ही है।

कोरोना की वजह से मार्च माह से लॉकडाउन होने के कारण गर्मी में अधिकतर लोगों ने शादियां नहीं कीं। वर-कन्या पक्ष के लोगों ने तिथि बढ़ा दी थी। अब 25 नवंबर से विवाह की खास तिथियां आ रही हैं। 11 दिसंबर तक है। एक तिथि पर कई शादियां एक साथ पड़ रही हैं, जिस कारण लोगों को सामंजस्य बैठा कर चलना पड़ रहा है। बाजार में भी एक साथ खरीदारों की भीड़ इकट्ठी हो रही है। इसके कारण कोरोना का खतरा भी बढ़ा है। इन तिथियों पर पुरोहितों की भी व्यस्तता है। एक ही तिथि पर कई यजमानों के यहां शादियां होने के कारण सबको समय नहीं दे पा रहे है। सरकार द्वारा अभी तक शादी समारोहों में 100 लोगों की अनुमति दी गयी है। ठंड की वजह से कोरोना के मरीज बढ़ने के कारण सरकार द्वारा नई गाइड लाइन जारी होने से लोगों के साथ-साथ गेस्ट हाउस, डीजे संचालक, वीडियो ग्राफर, ट्रेवेल्स वालों के लिए नई समस्याएं उत्पन्न हो गई। जिनके घर में शादियां हं,ै उनके अनुसार अब कार्ड भी बांट दिए हैं। ऐसे में किसे मना करे और किसे बुलाए वही गेस्ट हाउस मालिकों को स्थानीय प्रशासन द्वारा चेतावनी दी जा रही है कि गेस्ट हाउस में एक साथ 50 लोगों से ज्यादा न इकट्ठे होने पाए। ऐसे में अचानक सरकार द्वारा नई गाइड लाइन जारी होने से सभी परेशान हो उठे है। बुकिग से पहले बता रहे शर्त

गेस्ट हाउस संचालक राजीव कुमार मौर्या व श्रीराम ने बताया कि कोरोना के कारण गर्मी की सहालग की बुकिग कैंसिल होने के बाद नवंबर और दिसंबर में होने वाली लग्न तिथियों की बुकिग मिली थी सारी तैयारियां भी पूर्ण हो चुकी थीं। कोविड-19 के नियमों के तहत गेस्ट हाउस बुक कराने वालों को नियम व शर्ते भी बता दी गई थी। कितु अब सरकार द्वारा नई गाइड लाइन जारी होने से कुछ समस्याएं उत्पन्न हो गई। प्रशासन द्वारा आज ही निर्देशित किया गया कि अब गेस्ट हाउस में शादी समारोहों को करना होगा। ऐसे में बुकिग कराने वाले से फोन के माध्यम से सरकार द्वारा जारी नई गाइड लाइन की जानकारी दे रहे है कि अब आप लोग गेस्ट हाउस में उसी के हिसाब से अपने रिश्तेदारों को आमंत्रित कर बुलाए तथा कार्यक्रम संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करें। कोरोना वायरस की वजह से गर्मियों में शादियां नहीं हुईं। अब 25 नवंबर से लग्न शुरू हो रही है। 11 दिसंबर तक खास विवाह की खास तिथियां है। इसके बाद इस वर्ष लग्न नहीं हैं। तिथियों पर कई शादियां एक साथ पड़ रही है जिस कारण लोगों को सामंजस्य बैठाना मुश्किल हो रहा है। एक दिन में एक शादियां ही करा सकते हैं।

-आचार्य शिव अभिलाश शुक्ल सहालग की कुछ तिथियां ही है, जिनमें लग्न का शुभ मुहूर्त है ऐसे में एक ही तिथि पर कई शादियां एक साथ पड़ रही है। ऐसे में हमारे सामने भी व्यस्तता होती है। एक तिथि में सिर्फ एक ही शादी का कार्यक्रम संपन्न कराया जा सकता है। ऐसे में यजमानों को संतुष्ट करना मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ जगहों पर दूसरे साथियों का सहयोग लेना पड़ता है।

-आचार्य पंडित हर्षित त्रिपाठी गर्मी के सहालग की शादियां कोरोना महामारी के कारण नवंबर व दिसंबर माह में हो रही है, कितु कुछ निश्चित तिथियों के कारण इधर भी एक ही तिथि पर कई शादियां पड़ने से व्यस्तता बढ़ गई है। कोरोना के बढ़ते मामलेके चलते कार्यक्रम भी सम्पन्न कराना है और कोरोना महामारी से बचाव भी करना है।

-आचार्य पंडित राहुल जी महाराज गर्मी में शादी समारोह नहीं हो पाया, इसी को लेकर नवंबर की तारीख तय की गई कि धूमधाम से वैवाहिक कार्यक्रम का आयोजन होगा । कितु सरकार द्वारा जारी नई गाइड लाइन से समस्या उत्पन्न हो गई । निमंत्रण के लिए सभी को कार्ड भी वितरित कर दिए। शादी समारोह का आयोजन शारीरिक दूरी को ध्यान में रखकर संपन्न कराएंगे।

-धर्मेंद्र कुमार सोनकर नवंबर और दिसंबर की कुछ तिथियों पर सहालग की बुकिग अधिक है । जिस कारण व्यस्तता अधिक थी, किन्तु नई गाइड लाइन जारी होने के बाद कुछ लोगों के फोन आये है जिनके द्वारा तिथियों को आगे बढ़ाने के विचार कर रहे है। सभी लोगों को बेहतर सुविधा दे पाना मुश्किल होगा। व्यवस्था बनाकर काम किया जाएगा।

रामबाबू, वीडियोग्राफर गर्मी में सहालग की कोई बुकिग नहीं हो पाई है। इधर नवंबर व दिसंबर में लग्न की बुकिग थी। लेकिन सरकार द्वारा जारी नई गाइड लाइन जारी होने से फिर ग्रहण लग गया है। गेस्ट हाउस में फ्लोर डीजे के लिए पहले से ही प्रतिबंध था। अब बारात डीजे पर भी प्रतिबंध लग जाने से रोजगार पर संकट खड़ा हो गया।

-नमीम अहमद, डीजे संचालक कोविड-19 के मद्देनजर शासन ने शादियों के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। इसके मुताबिक अब शादी में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी जाएगी। 100 लोगों के क्षमता वाले मैरिज होम में एक बार में 50 लोग के शामिल होने की अनुमति रहेगी। शादियों में बैंड, डीजे पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। बुजुर्गों और बीमार लोगों के शादियों में नहीं शामिल होंगे नियम तोड़ने पर मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।

-अमित कुमार सिंह, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी