पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध के आदर्शो पर डाला गया प्रकाश

बिजिया बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को कौशांबी ब्लाक के आंबा कुआं गांव स्थित बुद्ध धम्म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 09:21 PM (IST)
पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध के आदर्शो पर डाला गया प्रकाश
पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध के आदर्शो पर डाला गया प्रकाश

बिजिया : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को कौशांबी ब्लाक के आंबा कुआं गांव स्थित बुद्ध धम्म बिहार परिसर में गौतम बुद्ध का जन्म दिन बनाया गया। उनके आदर्शो व सिद्धांतों पर चर्चा करते हुए धम्मों ने सब को कोरोना के प्रति सचेत किया।

बुद्ध धर्म के प्रणेता व भगवान गौतम बुद्ध का आज की दिन जन्म हुआ था। बौद्ध समाज से जुड़े लोगों ने आंबा कुआं स्थित बुद्ध धम्म बिहार मंदिर परिसर में गौतम बुद्ध को याद किया। भंते धम्म मित्र मंदिर परिसर में स्थापित प्रतिमा की पूजा अर्चना किया और आए लोगों को गौतम बुद्ध के सिद्धांतों आदि को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौतम बुद्ध सत्य अहिसा को मानने वालों में से एक थे। वह किसी भी जीव के साथ हिसा को स्वीकार नहीं करते थे। यही कारण था कि उनकी सोच के लोग आज विश्व में हर स्थान पर मिलेंगे। उन्होंने लोगों को कोविड नियमों के पालन के लिए प्रेरित करते हुए सुरक्षित रहने की बात कही। इस दौरान मंदिर परिसर में एक बार में पांच लोगों को ही प्रवेश दिया गया। इस मौके पर तरुण कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

-----

कोरोना संक्रमण के चलते बंद रहे मंदिर :

कौशांबी बौद्ध तीर्थ के क्षेत्र के रूप में पूरे विश्व में विख्यात है। यहां देश विदेश से हजारों की संख्या में लोग बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इन दिनों कौशांबी के सभी प्रमुख बौद्ध मंदिर बंद हैं। मुख्य स्थल में प्रसिद्ध घोसिताराम बिहार, कांबोडियन मंदिर आदि बंद होने के कारण यह कार्यक्रम कोविड नियमों का पालन करते हुए संक्षिप्त रूप में मनाया गया।

------

अशरफपुर में मनाई गई बुद्ध पूर्णिमा

संसू, मूरतगंज : मूरतगंज ब्लाक के अशरफपुर गांव में पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने ग्रामीणों के साथ बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अशोक की लाट पर माल्यापर्ण कर बुद्ध पूर्णिमा मनाई। पूर्व जिला पंचायत सदस्य व प्रधान प्रतिनिधि शिव मोहन मौर्या ने अशरफपुर गांव स्थित अशोक के लाट पर पुष्प अर्पित कर बुद्ध पूर्णिमा मनाई। उन्होंने ग्रामीणों बुद्ध पूर्णिमा के संबंध में उनका जानकारी देकर गौतम बुद्ध के आदर्शो के संबंध में जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी