समस्या बता डाटा फीडिग से शिक्षकों ने खड़े किए हाथ, महानिदेशक को संबोधित ज्ञापन बीएसए को सौंपा ज्ञापन

परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बचों के यूनिफार्म व बैग आदि की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में पहुंची या नहीं इसे लेकर विभिन्न समस्याएं बताते हुए शिक्षकों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के तत्वावधान में तमाम शिक्षकों ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा लखनऊ को संबोधित एक ज्ञापन सोमवार को बीएसए को सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:55 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 08:55 PM (IST)
समस्या बता डाटा फीडिग से शिक्षकों ने खड़े किए हाथ, महानिदेशक को संबोधित ज्ञापन बीएसए को सौंपा ज्ञापन
समस्या बता डाटा फीडिग से शिक्षकों ने खड़े किए हाथ, महानिदेशक को संबोधित ज्ञापन बीएसए को सौंपा ज्ञापन

कौशांबी। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के यूनिफार्म व बैग आदि की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में पहुंची या नहीं, इसे लेकर विभिन्न समस्याएं बताते हुए शिक्षकों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के तत्वावधान में तमाम शिक्षकों ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा लखनऊ को संबोधित एक ज्ञापन सोमवार को बीएसए को सौंपा।

11 सूत्रीय ज्ञापन में संघ के अध्यक्ष रामप्रताप लाली ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता मोजा दिया जाना है। खातों में धनराशि प्रेषण के लिए संपूर्ण डाटा व अभिभावकों का बैंक खाता और आधार फीड काया जाने की जिम्मेदारी शिक्षकों को सौंपी गई है। इन कार्याें में शिक्षकों को काफी समस्याएं आ रही हैं। अध्यक्ष का कहना है कि इस कार्य के लिए प्रदेश के लगभग 20 फीसद शिक्षक ऐसे हैं, जिनको एंड्रायड मोबाइल चलाना नहीं आता। विभाग की ओर से भी कोई संसाधन ऐसा नहीं दिया गया, जिससे इन समस्याओं को निपटाया जा सके। इसके बावजूद जबरन दंडात्मक कार्रवाई का भय दिखाकर नियमों के विरुद्ध जाकर बेसिक शिक्षकों को बच्चों व परिवार के अधिकार वाले वेतन से गैर कानूनी ढंग से खर्च कराने के लिए बाध्य किया जा रहा है। यह कार्य लिपिकीय दायित्व का है, लेकिन शिक्षकों से कराया जा रहा है, जो उचित नहीं है। डाटा फीडिग जैसे कार्य के लिए शिक्षकों को लगाया जाना अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2011 के नियम 27 का उल्लंघन है। अध्यक्ष का कहना है कि बच्चों की जन्मतिथि व नाम विद्यालय के रिकार्ड में तथा उनके आधार कार्ड में भिन्न-भिन्न हैं। ऐसी दशा में प्रमाणीकरण कर पाना संभव नहीं है। ऐसे तमाम समस्याओं को लेकर उन्होंने बीएसए को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने वालों में महामंत्री बेसाल अहमद, मंडल अध्यक्ष नजर मोहम्मद, मंडल महामंत्री दिलीप सिंह, ब्लाक अध्यक्ष राकेश सिंह, विनोद श्रीवास्तव, शिवप्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी