विद्यालयों का ऑनलाइन पंजीयन कराने में निकला पसीना

परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को वजीफा दिया जाना है। इसके लिए शासन स्तर पर नियमों में परिवर्तन किया गया है। अब विद्यालयों के साथ ही छात्रों को पंजीकरण कराना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:52 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:03 AM (IST)
विद्यालयों का ऑनलाइन पंजीयन कराने में निकला पसीना
विद्यालयों का ऑनलाइन पंजीयन कराने में निकला पसीना

जागरण संवाददाता, कौशांबी : परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को वजीफा दिया जाना है। इसके लिए शासन स्तर पर नियमों में परिवर्तन किया गया है। अब विद्यालयों के साथ ही छात्रों को पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए गुरुवार से स्कूलों व विद्यार्थियों का पंजीकरण शुरू हो गया है। इसे कराने में स्कूल के प्रधानाध्यापकों के पसीने छूट रहे हैं।

अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में स्कूलों का पंजीकरण हो रहा है। इसके बाद वहां अध्ययनरत विद्यार्थियों का अल्प संख्यक कार्यालय को पंजीकरण होगा। बिना पंजीकरण के किसी विद्यार्थी को वजीफे का लाभ नहीं मिलेगा। बीएसए के निर्देश पर सभी स्कूल अपने यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों के साथ ही स्कूल का पंजीकरण करा रहे हैं। शुक्रवार को भारी संख्या में स्कूल के प्रधानाध्यापक पंजीकरण के लिए विकास भवन स्थित अल्प संख्यक विभाग के कार्यालय पहुंचे। वहां विभाग की ओर से किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं थी। न तो पंजीकरण के लिए अलग से काउंटर बने थे और न अन्य कोविड-19 नियमों का ध्यान रखा गया। इससे शिक्षकों की हालत खराब हो गई। कुछ स्कूल के प्रधानाध्यापक बिना पंजीकरण कराए ही लौट आए। सीडीओ शशिकांत त्रिपाठी ने ताया कि विभाग को अलग से व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया जाएगा, जिससे किसी शिक्षक को पंजीकरण के दौरान समस्या न होने पाए।

chat bot
आपका साथी