अब तक पाच में डेंगू व 220 लोगों में टाइफाइड की पुष्टि, साफ-सफाई पर जोर, जागरूकता अभियान भी

जिले में संक्रामक बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नगर पालिका नगर पंचायत व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई कराई जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य कर्मी गाव का भ्रमण कर संदिग्धों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं। अब तक जिले के पाच व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। साथ ही 220 लोग टाइफाइड से ग्रसित हो सके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:06 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:06 AM (IST)
अब तक पाच में डेंगू व 220 लोगों में टाइफाइड की पुष्टि, साफ-सफाई पर जोर, जागरूकता अभियान भी
अब तक पाच में डेंगू व 220 लोगों में टाइफाइड की पुष्टि, साफ-सफाई पर जोर, जागरूकता अभियान भी

कौशाबी। जिले में संक्रामक बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई कराई जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य कर्मी गाव का भ्रमण कर संदिग्धों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं। अब तक जिले के पाच व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। साथ ही 220 लोग टाइफाइड से ग्रसित हो सके हैं।

महानगरों में वायरल फीवर व डेंगू का प्रकोप है। इस घातक बीमारी की रोकथाम के लिए शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही संवेदनशील स्थानों में मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है। सीएमओ डा.केसी राय ने बताया कि अगस्त माह से 18 सितंबर के बीच जिले के पाच लोग डेंगू की पुष्टि हुई है। 18 सितंबर को मूरतगंज की निवासी आलिया (छह माह) 18 सितंबर को डेंगू की चपेट में आई है। अभी इलाज अभियान के 1270 लोगों ब्लड की जाच की गई, जिसमें 220 लोगों को टाइफाइड की पुष्टि हुई है। 1176 धनात्मक पात्रों में लारवा मिले जिन्हें नष्ट करा दिया गया है। कहा कि संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अपने के अंदर व आस-पास जल जमाव न होने दे। ओपीडी में बढ़ गई मरीजों की संख्या

मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला अस्पताल समेत पीएचसी व सीएचसी की ओपीडी में मरीजों की संख्या पहले से डेढ़ गुना अधिक हो गई है। गुरुवार को जागरण टीम ने सीएचसी की पड़ताल किया तो अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी थी। अपनी बारी आने पर मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवा लिया। चिकित्सकों के मुताबिक वायरल फीवर व टाइफाइड के मरीज अधिक मिल रहे हैं। सराय अकिल में इन दिनों वायरल फीवर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की संख्या बढ़ने का आलम यह है कि अगस्त माह की तुलना में ओपीडी दोगुनी हो चुकी है। वहीं लैब में जाच कराने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। जाच कराने वालों में अधिकतर मरीज सीवीसी और डेंगू तथा मलेरिया की जाच करा रहे है।

गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सराय अकिल में मरीजों की लंबी लाइन लगी थी। सीएचसी अधीक्षक अधीक्षक डा. साऊद व अन्य डाक्टर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे थे। सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि पिछले एक पखवारे से मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। पहले 180-200 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता था। अब ये संख्या बढ़ कर 300 हो गई हैं। लैब टेक्नीशियन महेंद्र सिंह ने बताया कि हर दिन 100 से अधिक मरीजों की सीवीसी, एलएफटी, मलेरिया व डेंगू की जाच कराई जाती है। हालाकि अभी तक की जाच में खून की कमी, टाइफाइड, वायरल फीवर व मलेरिया की पुष्टि हुई है। संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी