्रसूत्रों को रखें याद, सवाल का करें अभ्यास, भरपूर मिलेंगे अंक

टेढ़ीमोड गणित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय अति महत्वपूर्ण है। इस विषय में आप शत प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 10:41 PM (IST)
्रसूत्रों को रखें याद, सवाल का करें अभ्यास, भरपूर मिलेंगे अंक
्रसूत्रों को रखें याद, सवाल का करें अभ्यास, भरपूर मिलेंगे अंक

टेढ़ीमोड : गणित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय अति महत्वपूर्ण है। इस विषय में आप शत प्रतिशत अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से निरंतर अभ्यास करना होगा। सवाल को करने से पूर्व प्रश्न को अच्छी तरह समझने के पश्चात ही जवाब दें, परीक्षा में छोटे-छोटे चरण में सवालों को हल करें। प्रश्न पत्र 70 अंकों का होता है जिसमें बहुविकल्पीय, लघुउत्तरीय, अति लघुउत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को पूछा जाता है। श्री रणजीत पंडित इंटर कॉलेज शहजादपुर के गणित के अध्यापक डॉ. जीतेन्द्र कुमार सोनी के अनुसार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के गणित विषय में अच्छे अंक हासिल किए जा सकते हैं इसके लिए टिप्स निम्नलिखित है। दिए टिप्स

- सबसे पहले सभी सूत्रों को याद कर लें, उनको लिख कर देखें।

- रैखिक समीकरण द्विघात समीकरण तथा त्रिकोणमिति कम समय में किए जा सकते हैं।

- तीसरा चिन्हों का ध्यान रखें।

- प्रश्न के अनुसार ही उनका उत्तर दें।

- अभ्यास करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों से अभ्यास करें। नियमित समय पर विषय का अध्ययन करें। गुरु मंत्र

पहला सूत्रों को बार-बार दोहराए।

दूसरा उदाहरण पर विशेष ध्यान दें।

तीसरा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को छोटे-छोटे स्टेप में हल करें तथा तनाव मुक्त होकर पढ़े। अपना रोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर होंगी महिलाएं : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने टेलरिग शॉप योजना का संचालन किया है। इसी के तहत बुधवार को सिलाई मशीन का वितरण किया गया।

उत्तर प्रदेश अनुसूचित वित्त विकास निगम की ओर से बुधवार को विकास भवन के सरस सभागार में सिलाई मशीन वितरण समारोह हुआ। मुख्य अतिथि व सीडीओ शिपू गिरि ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। कहा कि महिलाएं अपना रोजगार शुरू कर बेहतर ढंग से जीवनयापन कर सकती हैं। उन्होंने 29 लाभार्थियों को किट के साथ सिलाई मशीन भेंट की। इस दौरान एनआरएलएम के उपायुक्त अजीत कुमार सिंह, समाज कल्याण अधिकारी (विकास) त्रिनेत्र कुमार सिंह, सहायक प्रबंधक सुमित श्रीवास्तव समेत सभी महिला लाभार्थी उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी