सीटी बजते ही एक दूसरे से भिड़ गई राम-रावण सेना, दारानगर का कुप्पी युद्ध देखने को जुटी लोगों की भीड़

कड़ा धाम क्षेत्र के दारानगर कस्बे में 242 सालों से आयोजित हो रही रामलीला में होने वाले सजीव कुप्पी युद्ध में सीटी बजते ही राम-रावण की सेना आपस में भिड़ गई। सात चरणों में हुई लड़ाई में मेघनाद कुंभकर्ण समेत दशानन रावण के वध का मंचन किया। अनोखे कुप्पी युद्ध को देखने के लिए विधायक डीएम व डिप्टी सीएम के पुत्र समेत आसपास के कई जिलों के लोग पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:12 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:12 PM (IST)
सीटी बजते ही एक दूसरे से भिड़ गई राम-रावण सेना, दारानगर का कुप्पी युद्ध देखने को जुटी लोगों की भीड़
सीटी बजते ही एक दूसरे से भिड़ गई राम-रावण सेना, दारानगर का कुप्पी युद्ध देखने को जुटी लोगों की भीड़

कौशांबी। कड़ा धाम क्षेत्र के दारानगर कस्बे में 242 सालों से आयोजित हो रही रामलीला में होने वाले सजीव कुप्पी युद्ध में सीटी बजते ही राम-रावण की सेना आपस में भिड़ गई। सात चरणों में हुई लड़ाई में मेघनाद, कुंभकर्ण समेत दशानन रावण के वध का मंचन किया। अनोखे कुप्पी युद्ध को देखने के लिए विधायक, डीएम व डिप्टी सीएम के पुत्र समेत आसपास के कई जिलों के लोग पहुंचे।

नगर पंचायत दारानगर में 242 सालों से ऐतिहासिक कुप्पी युद्ध का आयोजन किया जा रहा है। इस युद्ध में राम व रावण की सेनाएं आपस में भिड़ती हैं। युद्ध में दोनों सेनाएं आपस में पहचानी जा सके। इसके लिए ड्रेस कोड बनाया गया है। जैसे ही सीटी बजी दोनों की सेनाएं आपस में भीड़ गई। शुक्रवार को पहले दिन चार चरणों में युद्ध हुआ। जिसमें कुंभकरण वध, रावण के बेटे मेघनाथ व लक्ष्मण के बीच घमासान युद्ध और इस दौरान ब्रम्हास्त्र के प्रयोग से लक्ष्मण के मूर्छित होने के अलावा हनुमान के द्वारा संजीवनी बूटी लाने आदि का मंचन किया गया। मूर्छा सही होते ही लक्ष्मण ने मेघनाथ का वध कर दिया। दूसरे दिन शनिवार को दोनों दलों के बीच तीन चरणों में कुप्पी युद्ध हुआ। दोनों सेनाओं ने एक दूसरे पर फिर से हमला किया। घंटे भर तक चले भयंकर युद्ध के बाद अंतत: दशानन रावण लड़ने के लिए पहुंचे। जिस पर भगवान श्रीराम व लक्ष्मण ने बाणों का प्रहार करते हुए अत्याचारी, अहंकारी रावण का वध कर दिया। इसके बाद जय श्रीराम के नारों के उद्घोष से लड़ाई का मैदान गूंज उठा। ऐतिहासिक कुप्पी युद्ध को देखने के लिए विधायक चायल शीतला प्रसाद पटेल, डीएम सुजीत कुमार, डिप्टी सीएम के पुत्र योगेश मौर्या समेत आसपास के जिलों से आए सैकड़ों लोग मौजूद रहे। दशानन रावण के पुतले का हुआ दहन

सिराथू विकास खंड क्षेत्र के नारा बाजार में आयोजित हो रही रामलीला में शुक्रवार को विजयादशमी पर राम रावण के बीच युद्ध हुआ। इसके बाद रावण दहन का कार्यक्रम हुआ।

नारा बाजार में मुगल साम्राज्य काल से रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। विजयादशमी पर भगवान श्रीराम ने अत्याचारी रावण का वध कर दिया। जिसके बाद लोगों ने रावण के बने पुतले का दहन किया।

chat bot
आपका साथी