बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहे भानीपुर वार्ड के लोग

सिराथू तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत दारानगर कड़ा धाम के वार्ड नंबर 12 भानीपुर के लोग बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहे हैं। मोहल्ले में फैली गंदगी जिम्मेदारों की अनदेखी का गवाह बनी हुई हैं। योजनाओं का लाभ अधिकांश पात्रों को नहीं मिल पाया है। लोग जिम्मेदार अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं लेकिन उनकी फरियाद नक्कारखाने में तूती साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:20 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:20 AM (IST)
बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहे भानीपुर वार्ड के लोग
बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहे भानीपुर वार्ड के लोग

कौशांबी। सिराथू तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत दारानगर कड़ा धाम के वार्ड नंबर 12 भानीपुर के लोग बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहे हैं। मोहल्ले में फैली गंदगी जिम्मेदारों की अनदेखी का गवाह बनी हुई हैं। योजनाओं का लाभ अधिकांश पात्रों को नहीं मिल पाया है। लोग जिम्मेदार अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं लेकिन उनकी फरियाद नक्कारखाने में तूती साबित हो रही है। गंदगी व जलजमाव से लोगों में संक्रमण का भय बना हुआ है। टूटी नाली, पेयजल आदि की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है।

नगरों को विकसित करने के लिए सरकार की ओर से लाखों रुपये की धनराशि भले ही खर्च की जाती हो, लेकिन दो साल पहले दारानगर कड़ा धाम को नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त होने के बावजूद मोहल्ले में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। दैनिक जागरण टीम ने जब रविवार को वार्ड नंबर 12 भानीपुर की पड़ताल की तो पता चला कि मुख्य मार्ग सहित अन्य रास्तों में जल निकासी के लिए नाली निर्माण नहीं कराई गई है। नतीजतन बारिश का पानी बस्तियों में बजबजा रहा है। जलजमाव में संक्रामक रोग फैलने की आशंका प्रबल हो रही है। वार्ड के अधिकांश रास्ते कच्चे हैं, जिसमें आरसीसी रोड व इंटरलाकिग का निर्माण नहीं हुआ है। बारिश के दिनों में कीचड़ व पानी भरा रहता है। पेयजल के लिये लगे दो हैंडपंप सालों से खराब पड़े हैं। जिसकी वजह से पेयजल समस्या रहती है। लोग पेयजल दूसरे मोहल्ले से लाने को मजबूर हैं।। सप्लाई का पानी भी गंदा आ रहा है। इसे पीकर लोग बीमारी की आशंका से ग्रसित रहते हैं। कच्चे घरों व झोपड़ी में रहने वालों को प्रधानमंत्री आवास, भूमिहीन मजदूरी करने वालों को वृद्धा, विधवा पेंशन व राशन कार्ड जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस बारे में नगर पंचायत दारानगर कड़ा धाम के अधिशासी अधिकारी अनिल कुमार मौर्य का कहना है कि नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 भानीपुर की बस्ती में जल भराव होने की जानकारी नही है। पानी निकालने के लिए पंपिग शेड लगाया जायेगा और साफ सफाई के लिए कर्मचारियों को भेजा जाएगा। नाली, सीसी रोड बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराकर प्राथमिकता पर निर्माण कार्य कराये जाएंगे। पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए कैंप लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी