कड़ाके की ठंड में ठिठुर रहे लोग, नहीं जल रहे अलाव

पिछले पांच दिनों से ठंड बढ़ गई है। दोपहर में बर्फीली हवाएं चलने से धूप का असर नही दिखता है। इससे लोग दिन में भी ठंड से कांपते रहे। शाम होते ही कड़ाके की ठंड शुरू हो गई। इससे रात में बहुत जरूरी कार्य होने पर ही लोग घर से बाहर निकले। फिर भी प्रशासन की उदासीनता नजर आई। ठंड बढ़ जाने के बाद भी शनिवार को रेलवे स्टेशनों समेत सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 10:42 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 10:42 PM (IST)
कड़ाके की ठंड में ठिठुर रहे लोग, नहीं जल रहे अलाव
कड़ाके की ठंड में ठिठुर रहे लोग, नहीं जल रहे अलाव

कौशांबी : पिछले पांच दिनों से ठंड बढ़ गई है। दोपहर में बर्फीली हवाएं चलने से धूप का असर नही दिखता है। इससे लोग दिन में भी ठंड से कांपते रहे। शाम होते ही कड़ाके की ठंड शुरू हो गई। इससे रात में बहुत जरूरी कार्य होने पर ही लोग घर से बाहर निकले। फिर भी प्रशासन की उदासीनता नजर आई। ठंड बढ़ जाने के बाद भी शनिवार को रेलवे स्टेशनों समेत सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई।

जिला मुख्यालय मंझनपुर, रेलवे स्टेशन सिराथू, भरवारी समेत प्रमुख स्थानों पर अलाव नहीं जलाए गए। इसके चलते राहगीरों व गरीबों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह और रात की कड़ाके की गलन भरी ठंड से निजात पाने के लिए लोगों को अपने से अलाव की व्यवस्था करनी पड़ रही है। समर्थ लोग तो खरीदकर लकड़ी आदि जला लेते हैं, लेकिन सबसे अधिक दिक्कत तो गरीबों की है। जिनके पास न पहनने को गर्म कपड़े हैं, न ओढ़ने को कंबल आदि और न ही रहने को छत है। ऐसे में कड़ाके की ठंड में रात बिताना उनके लिए दूभर हो गया है, जबकि अलाव जलाने के लिए तीनों तहसीलों व नगर पंचायतों के लिए धन दे दिया गया है। इस संबंध में अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि अलाव चलाने के लिए धनराशि दे दी गई है। यदि अलाव नहीं जलाया जा रहा है तो एसडीएम व अधिशासी अधिकारियों से जवाब मांगा जाएगा। अलाव न जलने से परेशानी

संसू, भरवारी : ठंढ का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है लेकिन अभी तक नगर पालिका परिषद भरवारी कस्बा में कहीं भी अलाव की व्यवस्था नही किया गया। भरवारी कस्बा स्थित रेलवे स्टेशन, मंडी समिति व कई थोक दुकाने होने के कारण रात के समय में भी सामान लदे वाहनों का आवागमन बना रहता है। ऐसी स्थिति में मजदूरों व अन्य लोगों का सड़क पर आवागमन बना रहता है लेकिन मुख्य सड़क के आसपास कहीं भी अलाव की व्यवस्था न होने से लोगों को ठंढ से काफी दिक्कत होती है। सभासद मनोज कुमार के अनुसार बढ़ती गलन में नगर प्रशासन को तत्काल अलाव की व्यवस्था करनी चाहिए जिससे सड़क से गुजर रहे लोगों को ठंढ से राहत मिल सके। अधिशासी अधिकारी गिरीश चंद्र के अनुसार अलाव जलाने के लिए निर्देशित किया जा चुका है। भरवारी कस्बा में जल्द ही चिन्हित स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी