12 लाख की लागत से बना पंचायत भवन, फिर भी असुविधा

टेवां जनपद की 451 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाया गया है। इसके पीछे सरकार की मंशा ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:11 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:11 PM (IST)
12 लाख की लागत से बना पंचायत भवन, फिर भी असुविधा
12 लाख की लागत से बना पंचायत भवन, फिर भी असुविधा

टेवां : जनपद की 451 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाया गया है। इसके पीछे सरकार की मंशा है कि ग्रामीणों को खुली बैठक व अन्य कार्य में दिक्कत न हो। धन मिलने के बाद भवनों के निर्माण को लेकर अधिकारी व कर्मचारी तेजी दिखाते हैं। बन जाने के बाद उनका हाल क्या होता है। इसको लेकर कोई प्लानिग नहीं होती। गौसपुर टिकरी में बना पंचायत भवन इसका उदाहरण है। जो निर्माण के बाद लगातार उपेक्षा का शिकार रहा और खंडहर हो गया।

विकास खंड मंझनपुर के गौसपुर टिकरी ग्राम पंचायत में एक दशक पूर्व 12 लाख की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया गया था। भवन निर्माण का उद्देश्य था कि यहां गांव का पंचायत सचिव बैठकर लोगों की समस्याओं का निदान करेंगे। साथ ही प्रधान भी उनको उसी स्थान पर मिलेगा। दो कमरे, स्टोर रुम व मीटिग हाल समेत परिसर में पेयजल व्यवस्था व सुरक्षा के लिए बाउंडरी निर्माण कराया गया। समय के साथ साथ यहां की दीवार गिर गई। हैंडपंप खराब हो गया। यहां लगा गेट लोगों ने गायब कर दिया। यहां पर लगाए गए दस पंखे भी चोरी हो गए। दीवार में लगे ईंट भी लोग तोड़ तोड़ कर ले जा रहे हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी अधिकारियों से की थी, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया है। सालों से खराब पड़ा हैंडपंप, पेयजल समस्या : नगर पंचायत कड़ाधाम के मदारी खाई खेल मैदान में लगा सरकारी हैंडपंप सालों से खराब पड़ा है, जिसकी वजह से आने जाने वाले राहगीरों व बस्ती को लोगों को पीने के पानी की समस्या से परेशान होना पड़ता है। कई बार अधिकारियों से कहने के बाद भी खराब पड़े हैंडपंप की मरम्मत नहीं कराई गई है।

एक साल पहले कड़ा धाम को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बाद भी लोगों को सुविधाएं नहीं मिल रही है। पीने के पानी, साफ सफाई जैसी बुनियादी सुविधाओं का कड़ाधाम में अभाव है। बस्ती के नजदीक खेल के मैदान में लगा सरकारी हैंडपंप दो साल से खराब पड़ा है, जिसकी वजह से आने-जाने वाले राहगीरों व मोहल्ले के लोगों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ता है। वहीं क्षेत्र के युवा क्रिकेट टूर्नामेंट खेल आदि का आयोजन करते हैं। परिसर में लगा हैंडपंप खराब होने की वजह से पीने के पानी के लिए भटकना पड़ता है। नगर पंचायत के अधिकारियों से कई बार लोगों ने खराब पड़े हैंडपंप की मरम्मत के लिए मांग की थी, लेकिन अब तक इसे दुरुस्त नहीं कराए गया।

chat bot
आपका साथी