आपूर्ति में ओवर लोड फीडर व पुरानी मशीन बाधक

नगर पंचायत सरायअकिल को नियमित बिजली मिल सके। इसके लिए दो साल पहले उपकेंद्र में मशीनों की मरम्मत कराई गई थी। एक फीडर से सरायअकिल कस्बे के साथ इछना बरई व घोसिया गांव में भी बिजली की सप्लाई की जाती है। फीडर ओवरलोड होने के कारण अक्सर फाल्ट की समस्या बनी रहती है। साथ ही रोस्टर के हिसाब से बिजली नहीं मिल पाती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:46 PM (IST)
आपूर्ति में ओवर लोड फीडर व पुरानी मशीन बाधक
आपूर्ति में ओवर लोड फीडर व पुरानी मशीन बाधक

संवाद सूत्र, सरायअकिल : नगर पंचायत सरायअकिल को नियमित बिजली मिल सके। इसके लिए दो साल पहले उपकेंद्र में मशीनों की मरम्मत कराई गई थी। एक फीडर से सरायअकिल कस्बे के साथ इछना, बरई व घोसिया गांव में भी बिजली की सप्लाई की जाती है। फीडर ओवरलोड होने के कारण अक्सर फाल्ट की समस्या बनी रहती है। साथ ही रोस्टर के हिसाब से बिजली नहीं मिल पाती है।

सरायअकिल फीडर से नगर पंचायत के 13 वार्डों के साथ तीन गांवों में सप्लाई होती है। इस समय बिजली के आने-जाने का कोई समय नहीं है। जो आपूर्ति मिलती है, उसमें ओवरलोड के चलते लो वोल्टेज की समस्या है। इससे इलेक्ट्रानिक घरेलू सामान भी शोपीस बने रहते हैं। लोगों का कहना है कि इन दिनों बढ़ी उमस भरी गर्मी में बिजली कटौती ने उपभोक्ताओं को परेशान करके रख दिया है। यही नहीं, आए दिन फाल्ट होना, तार टूटकर गिरना आम बात हो गई है। वहीं रोस्टर के नाम पर बिजली आपूर्ति विभागीय अफसरों के मनमानी की भेंट चढ़ चुकी है। यदि किसी ने फोन कर आपूर्ति बाधित होने की जानकारी चाही तो पहले फोन ही रिसीव नहीं किया जाता। यदि काल रिसीव भी हुई तो तरह-तरह का बहाना बता दिया जाता है। बोले कस्बावासी..

अघोषित कटौती से जन जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। काम करने के बाद घर आओ तो बिजली का दंश झेलना पड़ता है। किसी तरह दिन कट जाता है, लेकिन रात नहीं कटती।

- हसन मोहम्मद - बिजली व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। लोगों को अघोषित कटौती व लो वोल्टेज की समस्या से दोचार होना पड़ता है। शिकायत के बावजूद निजात नहीं मिली।

- मनोज शर्मा सबसे बड़ी समस्या उन लोगों के साथ है जो किराए के कमरे में रहते हैं। लाइट है तो नहीं है तो, उस कमरे के अंदर ही रहना है। वह कैसे जी रहे हैं ये वही जानें।

- मूसा दो वर्ष पूर्व मशीनों की मरम्मत करवायी गयी थी तो कस्बा वासियों को एक आस जगी कि शायद अब लाइट अच्छी मिलेगी। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

- उमेश

उच्चस्तर पर समस्या हल होगी तो सरायअकिल की भी व्यवस्था बेहतर हो जाएगी। पुरानी मशीनों के बदलने के लिए स्टीमेट भेज दिया गया है। जैसे ही बजट पास होता है, मशीनें बदल दी जायेगी। पुरानी तार और ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने पर ही कटौती की जाती है।

अतुल श्रीवास्तव, अवर अभियंता सरायअकिल।

chat bot
आपका साथी