प्रेरणा साथी की सहायता से मोहल्ला कक्षाओं का शिक्षक करें आयोजन

एनपीआरसी अंबावां पश्चिम के प्राथमिक विद्यालय बंधवां रजबर में प्रेरणा साथी एवं शिक्षक संकुल का ओरियंटेशन कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डायट प्राचार्य स्वराज भूषण त्रिपाठी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला के पांचवें चरण के सफल क्रियान्वयन के लिए उन्होंने सभी शिक्षकों को प्रेरणा साथी की मदद से कार्य करने की सलाह दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:37 PM (IST)
प्रेरणा साथी की सहायता से मोहल्ला कक्षाओं का शिक्षक करें आयोजन
प्रेरणा साथी की सहायता से मोहल्ला कक्षाओं का शिक्षक करें आयोजन

जासं, कौशांबी : एनपीआरसी अंबावां पश्चिम के प्राथमिक विद्यालय बंधवां रजबर में प्रेरणा साथी एवं शिक्षक संकुल का ओरियंटेशन कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डायट प्राचार्य स्वराज भूषण त्रिपाठी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला के पांचवें चरण के सफल क्रियान्वयन के लिए उन्होंने सभी शिक्षकों को प्रेरणा साथी की मदद से कार्य करने की सलाह दी।

डायट प्राचार्य स्वराज भूषण त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लंबे समय से विद्यालय बंद रहे हैं। ऐसे में शिक्षकों की जिम्मेदारी बढ़ गई है। कहा कि प्रेरणा साथी की मदद से वालिटियर्स का चयन कर आसपास के बच्चों को मोहल्ला क्लास के माध्यम से शिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस ओरियंटेशन कार्यक्रम में न्याय पंचायत अंबावां पश्चिम के प्रेरणा साथियों सहित समस्त शिक्षक संकुल व प्रधानाध्यापकों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में डायट प्राचार्य स्वराज भूषण त्रिपाठी ने प्रेरणा साथी के रूप में कार्य कर रहे युवकों को इस पुनीत कार्य को करने पर बधाई दी। कहा कि कोविड-19 के चलते कारण पूरे विश्व में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं छिन्न-भिन्न हुई हैं, ऐसे में छात्रों की शिक्षा व्यवस्था पर भी बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने में प्रेरणा साथी एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य कर रहे हैं। प्रेरणा साथी का यह कार्य प्रेरणादायक व सराहनीय है। कार्यक्रम में मंझनपुर विकासखंड के डाइट मेंटर नीतीश कुमार यादव ने शिक्षकों से मोहल्ला क्लास के संचालन व प्रेरणा साथी के चयन पर विस्तार से बताया। एआरपी ओम दत्त त्रिपाठी ने बताया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश के क्रम में सभी प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में शिक्षकों के मध्य कार्यों का समान रूप से विभाजन कर उसे आदेश पंजिका में अंकित करें। जिससे कि प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने में सभी शिक्षकों की समान भूमिका रहे। शिक्षकों को मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के पांचवें चरण की विशेषताओं के बारे में अनूप कुमार वर्मा ने विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान अंबावां पश्चिम के सभी प्रधानाध्यापक व मंझनपुर विकासखंड के समस्त एआरपी मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में प्राथमिक विद्यालय बंधवां रजबर के प्रधानाध्यापक ज्ञानेश मिश्र ने आए हुए अतिथियों व प्रेरणा साथी का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी