विश्व रक्तदाता दिवस पर महज तीन यूनिट मिला खून

विश्व रक्तदाता दिवस के दिन जिले के इकलौते ब्लड बैंक में सिर्फ तीन यूनिट खून ही जमा हो सका। यह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 10:20 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 06:09 AM (IST)
विश्व रक्तदाता दिवस पर महज तीन यूनिट मिला खून
विश्व रक्तदाता दिवस पर महज तीन यूनिट मिला खून

विश्व रक्तदाता दिवस के दिन जिले के इकलौते ब्लड बैंक में सिर्फ तीन यूनिट खून ही जमा हो सका। यह हाल स्वास्थ्य विभाग के लाखों रुपये प्रचार-प्रसार में खर्च करने के बाद का है। अब अफसर अपनी इस नाकामी को छिपाने के लिए रविवार के अवकाश का बहाना बता रहे हैं।

14 जून को विश्व में रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे साल स्कूलों में जागरूकता अभियान, पोस्टर व जागरूकता के लिए वॉल पेंटिग आदि कराया जाता है। इतना सब होने के बावजूद रविवार को विश्व रक्तदाता दिवस पर स्वास्थ्य विभाग को केवल तीन यूनिट ब्लड मिल सका। जिला अस्पताल के परिसर के ब्लड बैंक में शिविर लगाया गया। तीन लोगों में दो लोग ऐसे हैं, जिनके परिवार के लोग अस्तपाल में भर्ती हैं। उन्हें रक्त की जरूरत थी।

सीएमएस डॉ. दीपक सेठ ने बताया कि काफी लोगों को रक्तदान के लिए कहा गया था, लेकिन अवकाश होने के कारण लोग नहीं आ पाए। बताया कि अस्पताल परिसर में कोरोना वार्ड भी है। इस कारण भी लोगों ने अस्पताल आने से गुरेज किया। ऐसे में रक्तदान में कमी आई है। संक्रमित के संपर्क में आए 25 लोगों का भेजा सैंपल

जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर गांव-गांव पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रही डॉक्टरों की टीम ने रविवार को कुल 108 लोगों का सैंपल जांच के लिए प्रयागराज भेजा। इनमें चरवा के रामदयाल का पूरा गांव में मिले पॉजिटिव युवक के संपर्क में आए 25 लोगों का सैंपल भी शामिल है।

रामदयाल का पूरा गांव में बीते दिनों एक युवक संक्रमित पाया गया था। वह गाजियाबाद से आया था। जानकारी होने पर हरकत में आई स्वास्थ्य टीम ने गांव के लोगों की थर्मल स्क्रीनिग की। रविवार को संक्रमित युवक के परिवार से 12 व उसके संपर्क में आने वाले गांव के 13 लोगों का सैंपल चिकित्सकों ने जांच के लिए प्रयागराज भेजा। इसके अलावा जिले के नगर पंचायतों व ग्रामीणांचलों से भी सैंपल लेते हुए जांच को भेजा गया। सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि सिराथू क्षेत्र के एक युवक का सैंपल पहले भेजा गया था, जो रविवार को आ गया। युवक की जांच रिपोर्ट निगेटिव है।

chat bot
आपका साथी