ध्यान दें, कल से बंद होगा नहर का पानी, 15 दिसंबर तक चलेगा सिल्ट सफाई का काम

किशनपुर पंप कैनाल से निकलने वाली नहरों से मिलने वाला पानी 25 अक्टूबर से बंद हो जाएगा। इसके बाद मुख्य नहर समेत 35 नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य शुरू होगा। सफाई के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके मद्देनजर ड्रोन कैमरे से निगरानी होगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 15 दिसंबर तक सफाई का कार्य चलेगा। इसके बाद पानी का प्रवाह नहरों में होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:10 AM (IST)
ध्यान दें, कल से बंद होगा नहर का पानी, 15 दिसंबर तक चलेगा सिल्ट सफाई का काम
ध्यान दें, कल से बंद होगा नहर का पानी, 15 दिसंबर तक चलेगा सिल्ट सफाई का काम

कौशांबी : किशनपुर पंप कैनाल से निकलने वाली नहरों से मिलने वाला पानी 25 अक्टूबर से बंद हो जाएगा। इसके बाद मुख्य नहर समेत 35 नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य शुरू होगा। सफाई के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके मद्देनजर ड्रोन कैमरे से निगरानी होगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 15 दिसंबर तक सफाई का कार्य चलेगा। इसके बाद पानी का प्रवाह नहरों में होगा।

फतेहपुर जनपद के किशनपुर पंप कैनाल से निकले वाली नहर में टेल तक पानी पहुंचाने के लिए जल्द ही सिल्ट सफाई का कार्य शुरू होगा। इसके लिए शासन ने सिचाई विभाग को 75 लाख रुपये अवमुक्त किया है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद 25 अक्टूबर से नहरों में पानी का प्रवाह बंद कराया जाएगा। सिचाई खंड कौशांबी के एक्सईएन जगदीश लाल ने बताया कि 25 अक्टूबर से किशनपुर के सभी पंप कैनाल बंद करा दिए जाएंगे। इसके बाद जनपद में फैली मुख्य नहर सिल्ट सफाई का कार्य शुरू होगा। कहाकि टेल तक पानी पहुंचाने के लिए किशनपुर से निकलने वाली 35 नहरों को 181 किलोमीटर की सिल्ट सफाई कराई जाएगी। शासनादेश के मुताबिक 15 दिसंबर तक नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य पूरा कर पानी का प्रवाह किया जाएगा। सिल्ट सफाई कार्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। इसके मद्देनजर पर विभागीय अधिकारी व कर्मचारी व ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी।

इन नहरों की होनी है सफाई

जिन नहरों में सिल्ट की सफाई करानी है। उनमें किशनपुर मुख्य नहर, कोरीपुर माइनर, अमीना, बेरौचा, म्योहर, कनैली, जैतपुर, सरायअकिल, अंबारी, अषाढ़ा, सोनारी, करारी, भेलखा, उदहिन, पइंसा, अगियौना, सचवारा माइनर शामिल है।

chat bot
आपका साथी