विष्णु भगवान स्कूल में एनसीसी कैडेट हुए सम्मानित

पूरामुफ्ती के काजीपुर गांव स्थित विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल में मंगलवार को 15वीं बटालियन प्रयागराज की ओर से एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया गया। साथ ही नए विद्यार्थियों को एनसीसी में शामिल करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:49 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:49 AM (IST)
विष्णु भगवान स्कूल में एनसीसी कैडेट हुए सम्मानित
विष्णु भगवान स्कूल में एनसीसी कैडेट हुए सम्मानित

कौशांबी। पूरामुफ्ती के काजीपुर गांव स्थित विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल में मंगलवार को 15वीं बटालियन प्रयागराज की ओर से एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया गया। साथ ही नए विद्यार्थियों को एनसीसी में शामिल करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया।

15वीं बटालियन प्रयागराज के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल नबी अहमद के निर्देश पर सूबेदार सतीश कुमार और हवलदार मेजर नरेंद्र सिंह ने विद्यालय के सीनियर एनसीसी कैडेट खुशी साहू, रितिका त्रिपाठी, सौम्या शुक्ला आदि को उनके अच्छे परफार्मेंस के लिए पुरस्कृत किया। साथ ही नए कैडेट्स के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में 50 छात्र- छात्राओं ने प्रतिभाग किया। एएनओ अंकिता और पीटीआइ नकुल तिवारी ने परीक्षा कराने में उनका सहयोग किया। प्रधानाचार्य राहुल शुक्ला ने विद्यालय की ओर से सूबेदार सतीश कुमार और बीएचएम नरेंद्र सिंह को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। राकेश मालवीय ने आगंतुकों का परिचय देते हुए आभार व्यक्त किया। हवलदार मेजर नरेंद्र सिंह ने कहा कि एनसीसी के माध्यम से हम आत्मानुशासन सीखते हैं। साथ ही सामुदायिक सेवा कार्य का भाव मन में पैदा होता है। यह हमारे जीवन में आगे बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने एनसीसी की छात्र जीवन में उपयोगिता को भी बताया।

इसके पूर्व प्रबंधक धीरेंद्र कुमार ने बच्चों को एनसीसी में शामिल होने के लिए बधाई दी और कहा कि हमारे विद्यालय में यह सुविधा लगातार चली आ रही है। आगे भी चलती रहेगी। उत्थान संस्था के सचिव डाक्टर केके तिवारी ने कहा कि एनसीसी सेना में भर्ती होने का सरल मार्ग है। इसके द्वारा न केवल हम सामुदायिक कार्य कर सकते हैं, बल्कि देश सेवा में भी अग्रणी हो सकते हैं। इसके लिए उन्होंने एनसीसी के सभी छात्र छात्राओं और ट्रेनरों को बधाई दी। प्रधानाचार्य राहुल शुक्ला ने कहा कि हमारे विद्यालय के कैडेट्स न केवल एनसीसी के क्षेत्र में आगे बढ़े हैं, वरन खुशी साहू और रितिका त्रिपाठी जैसे कैडेट ने पढ़ाई में भी अव्वल स्थान पाकर विद्यालय और क्षेत्र का नाम रोशन किया। यह हमारे विद्यालय के रोल माडल के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने नए कैडेट से अपने सीनियर से सीखने का आह्वान भी किया। कार्यक्रम में विद्यालय में समस्त छात्र छात्राओं और शिक्षक स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी