नवरात्र ने बाजार को दी संजीवनी, धनतेरस से पकड़ेगा रफ्तार

मार्च महीने में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद कारोबार ठप हो गया था। कोविड-19 की गाइड लाइन की पाबंदियों के कारण बाजार में रौनक नहीं लौट रही थी। नवरात्र से पहले कई प्रकार की छूट मिली तो अब बाजार को संजीवनी मिल गई है। धीरे-धीरे कारोबार बढ़ रहा है। व्यापारियों और उद्यमियों को उम्मीद है कि धनतेरस से बाजार रफ्तार पकड़ेगा। दीपावली से जो धूम बाजार में आएगा वह 11 दिसंबर तक बरकरार रहेगा। क्योंकि 11 दिसंबर तक सहालग चलेगा। लोग जमकर खरीदारी करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:37 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:37 AM (IST)
नवरात्र ने बाजार को दी संजीवनी, धनतेरस से पकड़ेगा रफ्तार
नवरात्र ने बाजार को दी संजीवनी, धनतेरस से पकड़ेगा रफ्तार

टेवा : मार्च महीने में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद कारोबार ठप हो गया था। कोविड-19 की गाइड लाइन की पाबंदियों के कारण बाजार में रौनक नहीं लौट रही थी। नवरात्र से पहले कई प्रकार की छूट मिली तो अब बाजार को संजीवनी मिल गई है। धीरे-धीरे कारोबार बढ़ रहा है। व्यापारियों और उद्यमियों को उम्मीद है कि धनतेरस से बाजार रफ्तार पकड़ेगा। दीपावली से जो धूम बाजार में आएगा, वह 11 दिसंबर तक बरकरार रहेगा। क्योंकि 11 दिसंबर तक सहालग चलेगा। लोग जमकर खरीदारी करेंगे।

लॉकडाउन के कारण व्यापारियों की कमर टूट गई थी। दुकानों और शोरूम में रखा माल बिक नहीं पा रहा था। अब सभी प्रकार की दुकानें और शोरूम खुल रहे हैं। दुकानों को खोलने पर समय की कोई पाबंदी नहीं है। बाजार पहले की तरह गुलजार हो रहे हैं, तो इसका सकारात्मक प्रभाव कारोबार पर दिखाई दे रहा है। कपड़ा कारोबार, बिल्डिंग मैटीरियल, ऑटो मोबाइल समेत अन्य ट्रेड में लगे दुकानों के चेहरे पर पहली बार मायूसी नहीं है।

व्यापारियों के बोल..

अभी तक कभी कभार दुकान पर कोई ग्राहक आता था, लेकिन नवरात्र शुरू होने पर दुकान पर थोड़ी भीड़ हो रही है। लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। नवरात्र से जो शुरुआत हुई है, वह दीपावली तक अपने शीर्ष पर पहुंच जाएगी।

-राजू केसरवानी, कपड़ा व्यापारी, टेंवा बाजार तीज-त्यौहार में घरों पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनते हैं। लोग पूजा-पाठ करते हैं। छोटे-मोटे आयोजन होते हैं तो लोग खरीदारी करते हैं। अगले महीने से सहालग शुरू होने वाला है तो उसमें अच्छी दुकानदारी होने की पूरी संभावना है।

-अभिषेक केसरवानी, किराना स्टोर, टेंवा बाजार

chat bot
आपका साथी