क्षमता से ज्यादा डंप मिली बालू, अब होगी कार्रवाई

कौशांबी मानक और क्षमता से अधिक बालू के भंडारण की शिकायत पर भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:55 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:55 PM (IST)
क्षमता से ज्यादा डंप मिली बालू, अब होगी कार्रवाई
क्षमता से ज्यादा डंप मिली बालू, अब होगी कार्रवाई

कौशांबी: मानक और क्षमता से अधिक बालू के भंडारण की शिकायत पर भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक लखनऊ की टीम ने जिले में तीन दिन के लिए डेरा डाल दिया है। टीम में तीन सदस्य हैं। मंगलवार को टीम ने जीपीएस के माध्यम से यमुना के तराई क्षेत्रों में जांच की। इसमें करोड़ों रुपये की बालू डंप मिली है। यह मानक के विपरीत और क्षमता से अधिक है। इसकी रिपोर्ट तैयार की गई है, अब कार्रवाई के लिए आगे भेजा जाएगा। बालू कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

जनपद के आधा दर्जन यमुना घाटों पर बालू का खनन किया जा रहा है। नदी से निकाली गई बालू को कारोबारियों ने चायल, सिराथू व मंझनपुर तहसील क्षेत्र में डंप किया है। कहां पर कितने वर्ग मीटर बालू का भंडारण किया गया है। इसका सर्वे करने के लिए लखनऊ से तीन सदस्यों की टीम जिले में आई है। मंगलवार को टीम ने कई स्थानों पर जांच की। चायल तहसील क्षेत्र कई स्थानों में क्षमता से अधिक बालू डंप किया गया है। इसकी शिकायत भी क्षेत्रीय लोगों ने एक सप्ताह पहले भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक रोशन जैकब से किया था। इसकी जांच भी भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के डीजीएम राम प्रकाश सिंह ने नायब तहसीलदार दीक्षा पांडेय के साथ क्षेत्र के दर्जन भर स्थानों पर पहुंच कर किया। भूतत्व और खनिकर्म के भू वैज्ञानिक आरपी सिंह ने बताया कि डंप की गई बालू की जांच जीपीएस सिस्टम से की जा रही है। कुछ स्थानों में क्षमता से अधिक भंडारण प्रतीत हो रहा है। इसकी जांच की जा रही है। इन गांवों में डंप की गई बालू

कसेंदा: लखनऊ से आए टीम के सदस्यों ने मंगलवार चायल क्षेत्र के कोटिया, जरैनी, इमलीगांव व तिल्हापुर, तिलगोड़ी, नेवादा, अमवा और गोविदपुर में गांव में डंप की गई बालू की जांच किया। तिलगोड़ी, नेवादा, अमवा और गोविदपुर में अधिक बालू डंप मिली। डीजीएम राम प्रकाश सिंह ने बताया कि जीपीएस के जरिए डंप बालू की नाप कर रिपोर्ट तैयार की है। क्षमता से अधिक बालू का भंडारण करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी