बाल मजदूरी रोकने के लिए किया जागरूक

बालश्रम निषेध दिवस पर बालश्रम को रोकने के लिए चाइल्ड लाइन सब सेंटर चायल ने शनिवार को जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान बालश्रम पर अंकुश लगाने के साथ ही गांव के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:35 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:35 PM (IST)
बाल मजदूरी रोकने के लिए किया जागरूक
बाल मजदूरी रोकने के लिए किया जागरूक

संसू, कसेंदा : बालश्रम निषेध दिवस पर बालश्रम को रोकने के लिए चाइल्ड लाइन सब सेंटर चायल ने शनिवार को जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान बालश्रम पर अंकुश लगाने के साथ ही गांव के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया।

चाइल्ड लाइन सबसेंटर चायल का संचालन कमला ग्राम विकास संस्थान करता है। कार्यक्रम के कोआर्डिनेटर गुलाम हसन ने टीम के साथ शनिवार को बालश्रम निषेध दिवस मनाया। इस दौरान गिरिया खालसा गांव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें लोगों को 14 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों से किसी भी प्रकार काम कराने पर लगे प्रतिबंध व इसके उल्लंघन दपर मिलने वाले दंड को लेकर जानकारी दी गई। कहा कि बच्चों से कोई ऐसा काम नहीं लिया जा सकता जिससे उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचे। बाल मजदूरी पूरी तरह से प्रतिबंधित है। बताया कि बच्चों से रसायन के कारखानों, ईट भट्ठों, लोहे के कार्य, भवन निर्माण के कार्य व भारी मशीनरी के कार्यों सहित कहीं भी ढाबा या घरों में काम कराना प्रतिबंधित है। ऐसा करने से उनके अंदर हीन भावना पैदा होती है। उन्होंने बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रेरित किया। साथ ही गांव के लोगों को कोरोना बचाव से जुड़ी जानकारी दी। इस मौके पर उनकी टीम में शामिल दीपक सिंह, त्रिभुवन लाल और संतोष कुमार आदि मौजूद रहे। चायल से डाकघर हटाए जाने से नाराज लोगों ने बड़े बाबू को घेरा

संसू, कसेंदा : चायल कस्बा स्थित डाकघर को तिल्हापुर मोड़ बाजार में स्थानांतरित किये जाने से नाराज कस्बे के लोगो ने शनिवार को डाकघर में प्रदर्शन किया। डाक कर्मियों की मनमानी को लेकर लोगों ने नारेबाजी भी किया। सूचना पर पहुंचे तहसीलदार चायल रामजी ने लोगों को समझा बुझा कर मामले को शांत कराया है। कस्बे में ही डाक घर को स्थाई रखे जाने की मांग की।

नगर पंचायत चायल में कई सालों से संचालित डाकघर को तिल्हापुर मोड़ बाजार में स्थापित किया जा रहा है। इसको लेकर शनिवार को कस्बे के ोगों न विरोध जताया। इसे डाक कर्मियों की मनमानी करार देते हुए विरोध प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि यहां के डाक कर्मी मनमानी करने पर उतारू है। बिना किसी कारण के ही डाकघर को दूसरे स्थान पर ले जाने का प्रस्ताव भेज दिया। इसकी जानकारी कस्बे के स्वप्निल जयसवाल, मुन्ना लाल, अमन जयसवाल, दिलीप कुमार, नीरज पटवा, दीपू मोदनवाल, देवानंद आदि को हुई तो वह दर्जनों लोगों के साथ डाकघर पहुंच गए। वहां पर हंगामा व नारेबाजी शुरू कर दी। डाकघर में तैनात बड़े बाबू और उनके कर्मचारियों को घेरकर उनसे स्थानांतरित किए जाने का कारण पूछने लगे। इस पर कर्मचारियों ने कोई उचित जवाब नहीं दिया। जानकारी मिलते ही तहसीलदार रामजी मौके पर पहुंचे। बडे़ बाबू जगदंबा प्रसाद श्रीवास्तव से बात की ओर इसके बाद डाकघर को कस्बे में ही रखे जाने का आश्वासन दिया। तहसीलदार व बड़े बाबू के आश्वासन के बाद लोगों का विरोध शांत हुआ।

chat bot
आपका साथी