मंझनपुर के सेहिया में नीम-हकीम के इलाज से मजदूर की मौत

मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के सेहिया गांव में नीम-हकीम से इलाज करा रहे मजदूर की मौत हो गई। सूचना मिलते ही घर में ताला बंद कर परिवार के साथ नीम-हकीम फरार हो गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने कोतवाली का घेराव किया। कोतवाल ने आरोपित के खिलाफ तहरीर लेकर जांच शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:06 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 11:07 PM (IST)
मंझनपुर के सेहिया में नीम-हकीम के इलाज से मजदूर की मौत
मंझनपुर के सेहिया में नीम-हकीम के इलाज से मजदूर की मौत

जासं, कौशांबी : मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के सेहिया गांव में नीम-हकीम से इलाज करा रहे मजदूर की मौत हो गई। सूचना मिलते ही घर में ताला बंद कर परिवार के साथ नीम-हकीम फरार हो गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने कोतवाली का घेराव किया। कोतवाल ने आरोपित के खिलाफ तहरीर लेकर जांच शुरू कर दी है।

सेहिया निवासी रामसरन का 25 वर्षीय पुत्र सूरज गुरुवार की देर शाम मजदूरी करके लौटा। रात करीब 10 बजे अचानक सूरज के पेट में तेज दर्द उठा। यह देख परिवार वालों ने दुवरा चौराहे पर दुकान से नीम-हकीम को बुला लिया। रामसरन ने बताया कि नीम-हकीम ने एक इंजेक्शन लगाते हुए ग्लूकोज चढ़ाना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद हालत और बिगड़ गई। परिवार के लोगों ने कहा कि यदि उसके वश की न हो तो वह जिला अस्पताल लेकर जाएं, लेकिन नीम-हकीम ने कुछ देर बाद हालत ठीक होने का दावा किया। करीब आधे घंटे बाद भी सुधार नहीं हुआ तो परिजन जिला अस्पताल लेकर जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही दम तोड़ दिया। परिवार के लोग सूरज का शव लेकर गांव लौट आए। शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे ट्रैक्टर में लाश लादकर परिवार के लोग ग्रामीण सहित कोतवाली पहुंचे और घेराव कर हंगामा किया। कोतवाल उदयवीर सिंह ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि नीम-हकीम के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पहले भी हो चुकी है कई मौत

संसू, मूरतगंज : चायल, पूरामुफ्ती, बनीराम कटरा, मूरतगंज , काशिया पूरब व चंदवारी चौराहा में ऐसे कई क्लीनिक बगैर पंजीयन के चलाए जा रहे हैं। इन क्लीनिकों के संचालक हर मर्ज के इलाज का ठेका लेते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो इलाज के नाम पर मरीजों से हजारों रुपये वसूला जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य मूरतगंज क्षेत्र के काशिया पूरब चौराहे पर संचालित क्लीनिक में दो महिलाओं की मौत हुई थी। इसमें काशिया पूरब गांव निवासी नंदलाल की पत्नी पूजा व मुजाहिदपुर की एक अन्य महिला थी। परिजनों ने सीएमओ से शिकायत की थी। उसी वक्त क्लीनिक को सीज कराया गया था। इसके बाद कोई कार्रवाई नहीं की गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायअकिल क्षेत्र के बेनीराम कटरा में इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई थी। नीम हकीमों पर कार्रवाई के लिए विभाग ठोस कदम नहीं उठा रहा है। इससे इनके हौसले बुलंद है।

chat bot
आपका साथी