जोगापुर पंप कैनाल फेल, सूख रही रबी की फसल

जोगापुर पंप कैनाल फेल, सूख रही रबी की फसल

विकास खंड कौशांबी क्षेत्र के किसानों को सिचाई की समस्या न जूझना पड़े। इसके मद्देनजर मंझनपुर तहसील क्षेत्र के जोगापुर यमुना घाट में वर्ष 2018 में चार पंप कैनाल लगाया गए था। इस सिस्टम को लगाने में सरकार का लाखों रुपये खर्च भी हुआ है लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के सिचाई व्यवस्था के लिए लगाया गया सिस्टम फेल हो रहा है। पंप कैनाल न चलने से नहरें सूखी पड़ी हुई और फसलें सूख रही है।

JagranThu, 04 Mar 2021 09:29 PM (IST)

गुरौली : विकास खंड कौशांबी क्षेत्र के किसानों को सिचाई की समस्या न जूझना पड़े। इसके मद्देनजर मंझनपुर तहसील क्षेत्र के जोगापुर यमुना घाट में वर्ष 2018 में चार पंप कैनाल लगाया गए था। इस सिस्टम को लगाने में सरकार का लाखों रुपये खर्च भी हुआ है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के सिचाई व्यवस्था के लिए लगाया गया सिस्टम फेल हो रहा है। पंप कैनाल न चलने से नहरें सूखी पड़ी हुई और फसलें सूख रही है।

ग्राम पंचायत दाई का पूरा, बरमबारी, गुरौली, बंजर, डेलैया, बस्ती तालाब, चादंकन, बेरौचा, कैलाशपुर धाना, ऐगवा, झडिया का पूरा, जुगराजपुर, भखंदा, कोलुहा, छेकवा, लाला का पूरा, कि सिचाई नहीं हो पा रही है। शिकायत के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है। पानी के अभाव यमुना तराई क्षेत्र के किसानों की खेती प्रभावित हो रही थी। इस समस्या से निजात पानी के लिए किसानों ने जिला प्रशासन व जन प्रतिनिधियों से मांग की थी। जन प्रतिनिधियों की पहल पर 18 लाख खर्च करके वर्ष 2018 में जोगापुर यमुना घाट में चार पंप कैनाल लगाया गया। इसके चलाने के लिए अलग से बिजली की लाइन भी बनाई गई, लेकिन लघु डाल नगर खंड प्रयागराज के अधिकारियों की उदासीनता की वजह से सही तरीके से पंप कैनाल नहीं चल रहा है। इसकी वजह से नहरें सूखी हुई हैं। किसान सुखदेव, बनवारीलाल, मदन, शिवगोपाल आदि का कहना है कि धान के सीजन में भी पंप कैनाल सही तरीके से नहीं चला। पानी के अभाव में फसल उत्पादन में काफी प्रभाव पड़ा है। रबी की फसल की भी सिचाई प्रभावित हो रही है। पंप कैनाल से सही तरीके से न चलने की वजह से गेहूं, सब्जी की सफल सूख रही है। इसकी शिकायत एसडीएम राजेश चंद्रा व लघु डाल नगर खंड प्रयागराज के अवर अभियंता अवधेश की गई थी, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है। अधिकतर नहरें सूखी हुई है। जोगापुर यमुना घाट में वर्ष 2018 में चार पंप कैनाल लगाया गए था। इस सिस्टम को लगाने में सरकार का लाखों रुपये खर्च भी हुआ है। इसके बाद भी नहरें सूखी हुई है।

शिव नारायण मिश्र वोल्टेज कम होने से पंप नहीं चल पा रहे हैं। इससे नहरें सूखी हुई है। महंगे दाम पर निजी नलकूपों से सिचाई करनी पड़ रही है। शिकायत के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

कृष्ण कुमार पांडेय पिछले दो माह से नहरें सूखी हुई है। नहरों में पानी का प्रवाह न करने के लिए विभागीय अधिकारियों मांग की थी। इसके बाद भी पानी का प्रवाह नहीं किया गया है।

शेष चंद्र तिवारी बेरौचा माइनर इन दिनों सूखी पड़ी हुई है। नहर में पानी का प्रवाह न होने से सैकड़ों बीघे फसल बर्बाद हो रही है। शिकायत के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

संतलाल द्विवेदी पिछले दो माह से लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। इसकी वजह से पंप कैनाल सही तरीके से नहीं चल पा रहे हैं। इस संबंध में एक्सईएन विद्युत को पत्र भेजा गया था। इसके बाद भी बिजली की समस्या को दूर नहीं किया गया है।

अवधेश कुमार अवर अभियंता, लघु डाल नगर खंड प्रयागराज जोगापुर पंप कैनाल नहीं चल रहा है। इससे फसलों की सिचाई प्रभावित हो रही है। इसकी जानकारी नहीं हैं। इस संबंध में लघु डाल नगर खंड प्रयागराज के एक्सईएन से जवाब मांगा जाएगा। जल्द ही पंप कैनाल को चालू कराया जाएगा।

अमित कुमार सिंह, डीएम

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.