सरकारी सेवा में दंपती तो एक की लगेगी चुनाव में ड्यूटी

सरकारी सेवा में रहे कर्मचारियों को चुनाव के दौरान ड्यूटी करनी पड़ती है। ऐसे में यदि पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो उनको समस्या का सामना करना पड़ता था। इन समस्याओं को लेकर शिक्षक संगठन-यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन(यूटा) ने निर्वाचन आयोग से दोनों में किसी एक की ड्यूटी न लगाने की मांग की थी। इस पर निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। डीएम ने दंपति कर्मचारियों की समस्या पर सहानुभूति पूर्वक विचार किए जाने की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 10:25 PM (IST)
सरकारी सेवा में दंपती तो एक की लगेगी चुनाव में ड्यूटी
सरकारी सेवा में दंपती तो एक की लगेगी चुनाव में ड्यूटी

कौशांबी : सरकारी सेवा में रहे कर्मचारियों को चुनाव के दौरान ड्यूटी करनी पड़ती है। ऐसे में यदि पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो उनको समस्या का सामना करना पड़ता था। इन समस्याओं को लेकर शिक्षक संगठन-यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन(यूटा) ने निर्वाचन आयोग से दोनों में किसी एक की ड्यूटी न लगाने की मांग की थी। इस पर निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। डीएम ने दंपति कर्मचारियों की समस्या पर सहानुभूति पूर्वक विचार किए जाने की बात कही है।

चुनाव ड्यूटी कर्मचारियों के लिए किसी सर दर्द के समान होती है। यदि पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो ऐसे में दोनों की ड्यूटी लगती है तो उनके बच्चों के साथ ही परिवार को समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शिक्षक संगठन-यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन(यूटा) के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर पति-पत्नी में किसी एक को चुनाव ड्यूटी में राहत दिए जाने की मांग की है। उनके पत्र को संज्ञान लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पत्र भेजकर इस पर विचार किए जाने की बात कही है। यूटा के जिलाध्यक्ष बलराम त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षक संगठनों की मांग पर निर्वाचन आयोग ने पति-पत्नी में किसी एक को राहत देने का फैसला किया है। यह पहल बार हुआ है। वहीं डीएम अमित कुमार सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग का पत्र मिला है। आयोग के पत्र पर सहानुभूति पूर्वक विचार होगा। उनका प्रयास होगा कि किसी कर्मचारी को समस्या का सामना न करना पड़े। डीईओ ने प्रशिक्षण स्थल का किया निरीक्षण

जासं, कौशांबी : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बुधवार को ओसा मंडी में बनाए जाने वाले प्रशिक्षण स्थल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण के दिन छाया के लिए टेंट, पानी व अन्य व्यवस्था करने का निर्देश चुनाव से जुड़े अधिकारियों को दिया।

चुनावी आचार संहिता लागू होने के बाद जिला प्रशासन ने पंचायत चुनाव के लिए कवायद तेज कर दी है। नवीन मंडी ओसा में चुनाव से जुड़ी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। इसके मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी व डीडीओ शशिकांत त्रिपाठी समेत अन्य के साथ ओसा मंडी का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने अपर निर्वाचन अधिकारी मनोज व अपर मुख्य अधिकारी रणमत सिंह को कई आवश्यक निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी