प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सप्ताह में बेहतर कार्य पर हुए सम्मानित

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए एक सितंबर से सात तक विशेष अभियान चलाया गया। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर पहुंचकर जानकारी दी। साथ ही 1098 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इस कार्य में कौशांबी का मंडल में पहला व प्रदेश में दूसरा स्थान है। अभियान का समापन शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में हुआ। इस दौरान बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 10:30 PM (IST)
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सप्ताह में बेहतर कार्य पर हुए सम्मानित
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सप्ताह में बेहतर कार्य पर हुए सम्मानित

जासं, कौशांबी : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए एक सितंबर से सात तक विशेष अभियान चलाया गया। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर पहुंचकर जानकारी दी। साथ ही 1098 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इस कार्य में कौशांबी का मंडल में पहला व प्रदेश में दूसरा स्थान है। अभियान का समापन शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में हुआ। इस दौरान बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष अनीता त्रिपाठी ने कहा कहा मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लिए सरकार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना चला रही है। इस योजना में पंजियन कराकर संस्थागत प्रसव कराने वाले महिला को सरकार की ओर से पांच हजार रुपये दिया जाता है। कहा कि ये धनराशि तीन किस्तों में महिलाओं के खाते में डीवीटी के माध्यम से सीधे भेजी जाती है। पहली किश्त ?1000, दूसरी किस्त ?2000 और शिशु के जन्म होने पर तीसरी किश्त प्रथम चक्र का टीकाकरण होने के बाद ?2000 रुपये प्रदान की जाती है। सीएमओ डा. केसीराय ने बताया कि एक सितंबर से सात तक विशेष अभियान चलाया गया। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर पहुंचकर जानकारी दी। साथ ही 1098 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इस कार्य में कौशांबी का मंडल में पहला व प्रदेश में दूसरा स्थान है। जिला कार्यक्रम समन्वयक विष्णु गुप्ता ने बताया कि एक जनवरी 2017 से अब तक कुल 38654 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। साथ ही एक करोड़ 41 लाख रुपये लाभार्थियों के खाते में भेजा जा चुका है।

एवं योजना के अंतर्गत ?14166200 कि धनराशि लाभार्थियों के खाते मे भेजी जा चुकी है कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डा. आसाराम, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हिन्द प्रकाश मणि, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. छवि जोहरी, आशा एवं आशा संगिनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी