कौशांबी ब्लाक में शौचायल निर्माण के नाम पर खेल

अर्का विकास खंड कौशांबी में शौचालय निर्माण को लेकर बड़ा खेल हुआ है। जिन्होंने शौचाल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:53 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:53 PM (IST)
कौशांबी ब्लाक में शौचायल निर्माण के नाम पर खेल
कौशांबी ब्लाक में शौचायल निर्माण के नाम पर खेल

अर्का : विकास खंड कौशांबी में शौचालय निर्माण को लेकर बड़ा खेल हुआ है। जिन्होंने शौचालय का निर्माण करा लिया। उनके खाते में धानराशि नहीं पहुंची और जिन्होंने अब तक शौचालय नहीं बनवाया। उनके खाते में कई बार निर्माण के लिए धनराशि भेज दी गई। यह खेल ब्लाक से लेकर ग्राम पंचायत तक अधिकारियों व जिम्मेदारों ने खेला है। अब मामला प्रकाश में आने के बाद जिम्मेदार सफाई दे रहे हैं।

विकास खंड कौशांबी की बात करें तो यहां करीब 52 ग्राम पंचायतें है। हर ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण को लेकर धन भेजा गया है, लेकिन शौचालय का निर्माण कराए बिना ही धना का बंदरबांट हो गया। उदाहरण के लिए म्योहर गांव को देखा जाए तो यहां के शिवपूजन, राम प्रताप समेत आदि लोगों का नाम शौचालय की सूची में शामिल है। दस्तावेजों

इनके नाम पर शौचालय का निर्माण पूरा भी हो चुका है, लेकिन निर्माण के लिए जिस खाते में धनराशि भेजी गई है। वह खाता इनका नहीं है। इनके नाम पर किसके खाते में धनराशि इसका जवाब किसी के पास नहीं है। मामले को लेकर अब तक कई शिकायतें की जा चुकी है। गांव के सुरेश कुमार, सुंदर, क्लीनिया, सतनी, बृजपाल, बीरेन्द्र, रमेश, चटकोलिया, सुखरानी, सुविहिती, रामचंद्र, कलूटी, नौबस्ता के कुंवारे, बजरंगी, सतीश कुमार, इच्छु का पूरा के मनमोहन, शैलेंद्र, मीना, देवी चकहमदीपुर के सुरेश कुमार सरोज, सचवारा गांव के राधेश्याम, छेदीलाल, खुशबू आदि ने बताया कि गांव में शौचालय निर्माण का लाभ प्रधान व सचिव ने उन लोगों को ज्यादा देने का प्रयास किया है। जिनके पास पहले से शौचालय बने थे। इनका कहना है कि चतेतों के परिवार के हर सदस्य के नाम पर शौचालय की धनराशि निकाली गई है। इसकी शिकायत कई बार की गई है, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हो सकी। शौचालय निर्माण के लिए गरीब व पात्र लोगों के नाम शामिल किए जाने का निर्देश दिया गया है। अगर कही पर सूची में अपात्रों को इसका लाभ दिया गया होगा तो इसकी जांच की जाएंगी। योजना से वंचित हर व्यक्ति को लाभ मिलेगा। यदि कही गलत लोगों को लाभ मिला होगा तो नोटिस भेजकर रिकवरी कराया जाएगा।

- दुर्गेश कुमार मिश्र, एडीओ पंचायत ब्लाक कौशांबी

chat bot
आपका साथी