पांच ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने चुना मुखिया, 11 को फैसला

जासं कौशांबी जनपद की पांच ग्राम पंचायतों में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधान पद के लिए मतदान कर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:52 PM (IST)
पांच ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने चुना मुखिया, 11 को फैसला
पांच ग्राम पंचायत के मतदाताओं ने चुना मुखिया, 11 को फैसला

जासं, कौशांबी : जनपद की पांच ग्राम पंचायतों में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधान पद के लिए मतदान कराया गया। अपना मुखिया चुनने के लिए मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। कोविड व धूप का असर नहीं दिख। वोट डालने के लिए मतदाताओं ने सुबह छह बजे से पोलिग बूथों पर लाइन में लग गए। निर्धारित समय से मतदान शुरू हुआ। शाम तक 69.52 फीसद वोट पड़े। मतदान शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराकर कर्मचारियों ने मतपेटिका को स्ट्रांग रूम में जमा करा दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश जिले में 29 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराया गया था। नामांकन के बाद प्रधान पद के पांच प्रत्याशियों की मौत हो गई थी। ऐसे में 29 अप्रैल को मंझनपुर ब्लाक के बहादुरपुर, कड़ा के थुलगुला, सिराथू के रूपनारायणपुर गोरियों व शमसाबाद और चायल ब्लाक के नीबीशान गांव में 29 अप्रैल को मतदान नहीं हो सका। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यहां पूरी चुनाव प्रक्रिया दोहराई गई। रविवार को सभी ग्राम पंचायतों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया गया। गांव की सरकार चुनने में लोगों का हौसला दिखा। मतदाताओं ने एक-एक वोट की कीमत समझी। कड़ी सुरक्षा के बीच पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों में सकुशल चुनाव संपन्न कराया। जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि मतपेटिका को विकास खंडों में बनाए गए स्ट्रांग रूप में जमा करा दिया गया है। 11 मई को मतगणना होगी।

फर्जी तरीके से वोटिग करने गए युवकों को पकड़ा: विकास खंड चायल की ग्राम पंचायत जलालपुर शाना व विकास खंड सिराथू क्षेत्र की ग्राम पंचायत रूपनारायणपुर गोरियों में चल रही वोटिग के दौरान दो युवकों में फर्जी तरीके से मतदान करने की कोशिश किया, लेकिन निर्वाचन अधिकारियों ने परिचय पत्र के मिलान के दौरान उन्हें पकड़ लिया और सुरक्षा व्यवस्था में लगी पुलिस को सौंपा दिया।

छह मजरों का बने ग्राम सभा जलालपुर शाना गांव में रविवार को चल रही वोटिग में समदा गांव निवासी युवक जितेंद्र कुमार पुत्र किशन लाल अपने पिता के नाम का निर्वाचन पत्र और परिचय पत्र लेकर पोलिग बूथ पर पहुंचा इस बीच बूथ संख्या चार पर लगे निर्वाचन अधिकारियों ने उसे उसकी और परिचय पत्र में लिखी आयु से उसे पकड़ लिया। और सुरक्षा में लगी पुलिस को बुलाया । पुलिस को आता देख कर युवक भागने का प्रयास करने लगा । पुलिस ने युवक को हिरासत में लेकर पूछ ताछ किया तो जितेंद्र ने बताया कि उसकी आयु पूर्ण होने के बाद भी मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं किया गया है। इसी लिए वह पिता के नाम से वोटिग करने आया हुआ था। कुछ देर बाद पुलिस ने उसे छोड़ दिया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत रूपनारायणपुर गोरियों के पोलिग बूथ में एक युवक ने फर्जी तरीके मतदान करने की कोशिश किया, लेकिन पीठासीन अधिकारी ने उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। सैनी पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया है।

chat bot
आपका साथी