सब स्टेशन कछुआ में लगी आग, झुलसे कर्मचारी

विद्युत उपकेंद्र कछुआ में मंगलवार की दोपहर अचानक फीडर चालू करने के दौरान शार्ट सर्किट के चलते ट्राली ब्लास्ट हो गई। जिससे आग लग गई। हादसे में वहां तैनात दो संविदा कर्मचारी झुलस गए। उनको जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। एक कर्मचारी की हालत गंभीर बनी है। घटना के बाद से दो फीडरों की आपूर्ति बंद है। जिससे क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गांव की सप्लाई ठप हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:45 PM (IST)
सब स्टेशन कछुआ में लगी आग, झुलसे कर्मचारी
सब स्टेशन कछुआ में लगी आग, झुलसे कर्मचारी

संसू, नारा : विद्युत उपकेंद्र कछुआ में मंगलवार की दोपहर अचानक फीडर चालू करने के दौरान शार्ट सर्किट के चलते ट्राली ब्लास्ट हो गई। जिससे आग लग गई। हादसे में वहां तैनात दो संविदा कर्मचारी झुलस गए। उनको जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। एक कर्मचारी की हालत गंभीर बनी है। घटना के बाद से दो फीडरों की आपूर्ति बंद है। जिससे क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गांव की सप्लाई ठप हो गई है।

33 हजार विद्युत उपकेंद्र कछुआ में मंगलवार की दोपहर अचानक फीडर की सप्लाई को बदलने के लिए जैसे ही कर्मचारियों ने दूसरा फीडर चालू किया तो अचानक तार में फाल्ट हो गया। इसके चलते आग लग गई और ट्राली ब्लास्ट हो गया। ट्राली के ब्लास्ट होने से वहां मौजूद संविदा कर्मचारी रमेश कुमार पुत्र मुकुंद लाल निवासी गरई व राकेश पटेल पुत्र तुलसीराम निवासी बिजईपुर झुलस गए। बाहर रहे कर्मचारियों ने ब्लास्ट की आवाज सुनी तो भागकर मौके पर पहुंचे। वहां का मंजर देखकर वह सहम गए। जमीन पर पड़े तड़प रहे कर्मचारियों को आनन-फानन सिराथू पीएचसी लाया गया। वहां से दोनों को जिला अस्तपाल रेफर कर दिया गया। चिकित्सक राकेश की हालत गंभीर बता रहे हैं। उपकेंद्र में आग लगने से करीब डेढ़ दर्जन गांव की आपूर्ति बाधित है।

अवर अभियंता राजबहादुर भारतीय ने बताया कि झुलसे कर्मचारियों का अस्पताल में उपचार चल रहा है। ट्राली की फाल्ट की समस्या को दूर कर जल्द आपूर्ति बहाल की जाएगी। अर्का सब स्टेशन का हाल, तीन फीडर पर पांच का लोड

संसू, अर्का : विद्युत सब स्टेशन अर्का से क्षेत्र के 38 गांव में विद्युत आपूर्ति करने की जिम्मेदारी है, लेकिन स्थिति यह है कि सबस्टेशन खुद बीमार चल रहा है। बिजली आपूर्ति के लिए इस उपकेंद्र में पांच फीडर लगाए गए हैं, जिसमें दो फीडर लगभग एक वर्ष से खराब पड़े हैं। तीन फीडर से क्षेत्र के लोगों को बिजली आपूर्ति की जा रही है। लोड अधिक होने की वजह से विद्युत कटौती के साथ लो वोल्टेज की समस्या से उपभोक्ता परेशान हैं।

अर्का विद्युत सबस्टेशन से महाराजगंज, सचवारा, मलाका, पिडरा, पवैया, बरई बंधवा, बंधवा कल्याण, रामपुर, गुवारा, गौहानी समेत 33 गांव में विद्युत आपूर्ति होती रही है। सबस्टेशन में पांच फीडर बनाकर क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की जाती थी, लेकिन करीब एक साल पहले दो फीडर की ट्राली फुंक गई। इसको लेकर सबस्टेशन से विभाग को जानकारी देकर नई ट्राली लगाए जाने का इस्टीमेट भेजा गया लेकिन अब तक नई ट्राली नहीं भेजी गई। इसके बाद से महज तीन फीडर के सहारे पांच फीडर के कार्य को संचालित किया जा रहा है। इसके कारण ओवरलोड और लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है। विद्युत कटौती का कोई नियम नहीं है। अचानक कभी भी बिजली की आपूर्ति बंद हो जाती है। ग्रामीणों की मानें तो सबस्टेशन की हालत भी बेहद खराब है। सड़क से नीचे सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। ऐसे में यहां पर जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है। इसके कारण जलभराव की समस्या बनी रहती है। बारिश के दिनों में सबस्टेशन के कर्मचारियों को पानी से होकर सब स्टेशन आना पड़ता है। विद्युत आपूर्ति की समस्या बनी हुई है। कभी दो घंटे तो कभी तीन घंटे ही नियमित व लगातार आपूर्ति मिलती है। इसके कारण समस्या हो रही है। लगातार आपूर्ति मिले तो बेहतर होगा।

- संतोष कुमार हम सब लोगों ने विद्युत व्यवस्था सही करने के लिए दर्जनों बार सब स्टेशन पहुंचकर कर्मचारियों से वार्ता की, लेकिन अब तक हमारी मांगों को लेकर विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया।

विष्णु कुमार

------

क्षेत्र की जर्जर तार व खराब आपूर्ति ने लोगों को परेशान कर रखा है। बारिश के दिनों में यह कमी ओर खलती है। गर्मी व उमस से लोग परेशान होते हैं। सब से अधिक समस्या बुजुर्ग व बच्चों को होती है।

- संदीप पांडेय

-------

पांच फीडर में केवल तीन काम कर रहे हैं। ऐसे में दो फीडर का लोड इन पर ही है। यदि यही हाल रहा तो यह भी जल्द ही फुंक जाएंगे। विभाग को इस प्रकार की समस्या के लिए अग्रिम तैयारी रखनी चाहिए।

सुंदर फीडर की ट्राली फुंकी है। दूसरी ट्राली लगाने के लिए स्टीमेट बनाकर भेजा गया है। लेकिन अब तक इस संबंध में अधिकारियों कोई फैसला नहीं लिया है।

शंकरलाल, अवर अभियंता

chat bot
आपका साथी