भरवारी में दूषित पानी का भराव, बीमारी की आशंका

जनपद की अधिकतर नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई फागिग व कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं कराया गया जबकि जिम्मेदारों ने कागजों में इस कार्य का कोरम पूरा कर दिया है। गांव में जलजमाव के बीच मच्छरों का प्रकोप बढ़ा हुआ है। मलेरिया व टाइफाइड के मरीजों की अस्पतालों में रही है लेकिन मच्छरजनित बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:53 PM (IST)
भरवारी में दूषित पानी का भराव, बीमारी की आशंका
भरवारी में दूषित पानी का भराव, बीमारी की आशंका

भरवारी : जनपद की अधिकतर नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई, फागिग व कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं कराया गया, जबकि जिम्मेदारों ने कागजों में इस कार्य का कोरम पूरा कर दिया है। गांव में जलजमाव के बीच मच्छरों का प्रकोप बढ़ा हुआ है। मलेरिया व टाइफाइड के मरीजों की अस्पतालों में रही है, लेकिन मच्छरजनित बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया हैं।

जल निकासी का उचित इंतजाम न होने की वजह से गांवों में नालियों व गलियों में पानी भरा हुआ है। निकासी के कोई उचित इंतजाम नहीं हैं। कीटनाशक दवा के छिड़काव व फागिग को लेकर स्वास्थ्य महकमा बेपरवाह है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वच्छता के प्रति जागरूकता, सफाई व छिड़काव के लिए शासन से निर्देश जारी किया गया है, लेकिन ये सब कागजों में ही सीमित है। नगर पालिका परिषद भरवारी व ग्रामीण क्षेत्र में जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। भरवारी के वार्ड नंबर 20 केशव नगर, नेहरू नगर व सोनकर मोहल्ले में नाली न होने से रास्ते में हमेशा लोगों के घरों का गंदा पानी फैला रहता है। गंदे पानी के बीच से गंदे पानी के बीच से लोगों निकलना पड़ रहा है। एक पखवारे पूर्व कस्बे में संचारी रोग भी फैला था। कई लोगों की मौत भी हुई। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया गया। कस्बे के सुनील कुमार, अजय व पवन का कहना है कि रास्ते में दूषित जल भराव की समस्या के निस्तारण के लिए जिम्मेदारों से शिकायत की गई थी, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया है। इस संबंध में अधिशासी अधिकारी गिरीश चंद्र का कहना है कि नाली निर्माण के लिए प्रस्ताव पास हो गया है। बजट मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी