जानलेवा साबित हो रहा बुखार, बढ़ रही मरीजों की संख्या, अस्पतालों की ओपीडी में डेढ़ गुना केस

डेंगू वायरल फीवर डायरिया व मलेरिया जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए इन दिनों संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें कस्बों व गांवों को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया है। साथ ही लोगों को संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए जागरूक भी करना है लेकिन अभियान हवा-हवाई साबित हो रहा है। इसकी वजह से दिन-प्रति दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:44 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:44 PM (IST)
जानलेवा साबित हो रहा बुखार, बढ़ रही मरीजों की संख्या, अस्पतालों की ओपीडी में डेढ़ गुना केस
जानलेवा साबित हो रहा बुखार, बढ़ रही मरीजों की संख्या, अस्पतालों की ओपीडी में डेढ़ गुना केस

कौशांबी। डेंगू, वायरल फीवर, डायरिया व मलेरिया जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए इन दिनों संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें कस्बों व गांवों को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया है। साथ ही लोगों को संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए जागरूक भी करना है, लेकिन अभियान हवा-हवाई साबित हो रहा है। इसकी वजह से दिन-प्रति दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जनपद में अब तक बुखार से आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

पिछले एक माह से कोविड संक्रमण कम हुआ, लेकिन बुखार लोगों के लिए घातक साबित हो रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। गुरुवार को जागरण टीम ने जिला अस्पताल की पड़ताल किया तो स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए मरीजों ने लाइन लगा रखी थी। कुछ मरीज बैठ कर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे। पूरब सेलरहा के सुशीला देवी, सिराथू के अयोध्या प्रसाद, तरीपर की रीता देवी ने बताया कि तीन दिन से तबीयत खराब है। इलाज कराने के जिला अस्पताल आए थे। भीड़ अधिक होने के कारण दो घंटे बाद स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शमसाद बाद गांव निवासी गुरुदास ने बताया कि उसे पांच दिन से बुखार आ रहा था। इलाहाबाद के एक नीजी अस्पताल में जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई है। जिला जिला अस्पताल में तैनात डा. अरविद कनौजिया ने बताया कि इन दिनों मौसम में बदलाव हो रहा है। इसकी वजह से लोग डेंगू, वायरल फीवर, टाइफाइड से पीड़ित हो रहे है। पिछले एक पखवारे से मरीजों की संख्या डेढ़ गुना से अधिक हो है। भरवारी में बुखार से हो चुकी चार लोगों की मौत

नगर पालिका परिषद भरवारी में बुखार से मंगलवार देर रात एक और मौत हो गई। अब तक नगर पालिका परिषद के अलग-अलग वार्डों में चार लोगों की बुखार से मौत हो चुकी है।

नगर पालिका परिषद भरवारी के वार्ड 18 मोतीलाल आजाद नगर में मंगलवार रात बुखार से इलाज के दौरान रहिसुनी की मौत हो गई है। इससे पहले वार्ड 22 चंद्रशेखर आजाद नगर में सात अक्टूबर को गुड्डू लाल की 13 वर्षीय किशोरी रीता देवी। 15 अक्टूबर को रामचंद्र की 50 वर्षीय पत्नी बेटन देवी और राम प्रसाद के 14 वर्षीय पुत्र सोनू की बुखार से इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। नगर पालिका भरवारी में अब तक कुल चार लोगों की मौत बुखार से हो चुकी है। मूरतगंज पीएचसी की टीम बीमारी की रोकथाम के लिए अभियान चला रही है। , लेकिन बीमारी थमने का नाम नहीं ले रहे है।

chat bot
आपका साथी