31 मार्च तक विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगा ओटीएस का लाभ

घरेलू व नलकूप कनेक्शन धारकों के लिए विद्युत वितरण निगम ने ब्याज में छूट की योजना शुरू की थी। इसके लिए 15 मार्च तक का समय निर्धारित था। 15 दिनों में जिले के 95 हजार उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचा पाना संभव भी नहीं था। हो रही परेशानी को देखते हुए विद्युत वितरण निगम में ओटीएस (एक मुश्त समाधान योजना) की समय सीमा बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 10:12 PM (IST)
31 मार्च तक विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगा ओटीएस का लाभ
31 मार्च तक विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगा ओटीएस का लाभ

कौशांबी : घरेलू व नलकूप कनेक्शन धारकों के लिए विद्युत वितरण निगम ने ब्याज में छूट की योजना शुरू की थी। इसके लिए 15 मार्च तक का समय निर्धारित था। 15 दिनों में जिले के 95 हजार उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचा पाना संभव भी नहीं था। हो रही परेशानी को देखते हुए विद्युत वितरण निगम में ओटीएस (एक मुश्त समाधान योजना) की समय सीमा बढ़ा कर 31 मार्च कर दिया है।

जिले में करीब 95 हजार विद्युत उपभोक्ता है। इन उपभोक्ताओं पर करीब पांच करोड़ विद्युत बिल का बकाया था। धनराशि अधिक या फिर अन्य किसी मामले के कारण उपभोक्ता इसका भुगतान नहीं कर पा रहे थे। इन उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए विद्युत वितरण निगम ने ओटीएस शुरू किया। एक से 15 मार्च के मध्य उपभोक्ताओं को योजना के तहत ब्याज दर में पूरी तरह छूट दी जानी थी। योजना को लेकर करीब 15 हजार उपभोक्ताओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से करीब आठ से नौ हजार उपभोक्ताओं ने विद्युत बिल के बकाए का पूरा भुगतान कर दिया। शेष उपभोक्ताओं ने 31 मार्च तक बकाया जमा करने के लिए रसीद कटाई है। अन्य उपभोक्ता इस योजना के लाभ से वंचित हो रहे थे। समय कम होने के कारण उनकी प्रकिया किसी कारण से नहीं हो पा रही थी। ऐसे में इस समस्या को लेकर विद्युत वितरण निगम ने गंभीरता से लिया और ओटीएस की समय सीमा को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है। अधिशासी अभियंता विद्युत अंकित कुमार ने बताया कि ओटीएस में अब तक करीब तीन करोड़ की वसूली हुई है। जिले के 95 हजार उपभोक्ताओं पर करीब पांच करोड़ रुपये बकाया था। समय सीमा के वृद्धि होने से राजस्व में भी वृद्धि होगी। बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि 31 तक रजिस्ट्रेशन कराते हुए पूरा भुगतान किया जाए।

chat bot
आपका साथी