अल्लाह की तरफ से रोजेदारों को तोहफा है ईद

कौशांबी रमजान के पाक महीने में पांचों वक्त की नमाज अदा कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गुरु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:39 PM (IST)
अल्लाह की तरफ से रोजेदारों को तोहफा है ईद
अल्लाह की तरफ से रोजेदारों को तोहफा है ईद

कौशांबी : रमजान के पाक महीने में पांचों वक्त की नमाज अदा कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गुरुवार के चांद का दीदार किया और एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। इतना ही नहीं, अधिकांश लोगों ने कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए घरों पर ही शुक्रवार को ईद व जुमे की नमाज अदा की। घरों में आने वाले मेहमानों को सेवइयां भी खिलाई। महगांव के जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना हाफिज शरीफ ने बताया कि अल्लाह पाक फरमाते हैं कि हमने अपने रोजेदरों को रमजानुल मुबारक के महीने में रोजा रखने और इबादत करने के बदले रोजेदारों को खुशी के तौर पर ईद का तोहफा दिया है। इस पर्व पर आपसे भाईचारे के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग सभी धर्म के लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं। साथ ही अल्लाह की इबादत के वक्त मुल्क की सलामती की दुआ मांगते हैं। बहरहाल शुक्रवार को सुबह से ही ईद का जश्न लोगों के चेहरे पर नजर आया। नए कपड़े के साथ लोगों ने घरों में नमाज अदा की। कई ईदगाहों व मस्जिदों में हाफिज व मौलाना ने शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग कराते हुए नमाज अदा कराई। जामा मस्जिद में भी पेश इमाम हाफिज शरीफ ने मस्जिद के सदर रिजवान अहमद और कमेटी के कुछ सदस्यों के साथ ईद की नमाज अदा की। ईद की नमात के लिए गुरुवार को ही जिले के सभी मस्जिदों के पेश इमाम ने लोगो से अपने-अपने घरों पर नमाज अदा करने की अपील की थी।

- बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक नए लिबास में

कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद का पर्व शासन की गाइड लाइन के अनुसार मनाया। ईदगाह में महज पांच लोगों के साथ नमाज अदा की गई। इसके अलावा अधिकांश लोगों ने अपने घरों में नमाज पढ़ी। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक नए लिबास में लिपटे हुए एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते नजर आए। लोगों ने एक-दूसरे के घरों में पहुंचकर सेवइयां व खीर का आनंद लिया। ईदगाहों व मस्जिदों में मुस्तैद रही पुलिस

कोरोना महामारी के चलते इस साल भी ईद की नमाज ज्यादातर लोगों ने घरों में अदा की। ईद के त्योहार में ईदगाह व मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ न होने पाए, इसके लिए घरों में इबादत करने के लिए अपील की गई थी। शुक्रवार को सुबह से ही सिराथू व कड़ा क्षेत्र के मस्जिदों में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। इस दौरान लोगों ने घरों में भी ईद की नमाज अदा की। इसी तरह सिराथू की मस्जिद में क्षेत्राधिकारी कृष्ण गोपाल नारायण भारी फोर्स बल के साथ मौजूद रहे। तहसीलदार राकेश कुमार, सैनी कोतवाली प्रभारी तेज बहादुर सिंह पुलिस बल के साथ तैनात रहे।

chat bot
आपका साथी