धूल फांक रहा आरओ प्लांट, नहीं मिल रहा शुद्ध पानी

देवीगंज कड़ाधाम स्थित 51वीं शक्ति पीठ मां शीतला के दर्शन करने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:41 PM (IST)
धूल फांक रहा आरओ प्लांट, नहीं मिल रहा शुद्ध पानी
धूल फांक रहा आरओ प्लांट, नहीं मिल रहा शुद्ध पानी

देवीगंज : कड़ाधाम स्थित 51वीं शक्ति पीठ मां शीतला के दर्शन करने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए लगाया गया आरओ प्लांट धूल फांक रहा है। धाम पहुंचे भक्तों व स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग द्वारा तीन साल पहले लगाया था। खराब होने के बाद इसके मरम्मत के लिए कोई जिम्मेदार झांकने तक नहीं पहुंचा। कई बार स्थानीय लोगों ने प्रशासनिक अफसरों से शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

51वीं शक्तिपीठों में से एक धार्मिक नगरी कड़ा मां शीतला का धाम है। हजारों श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए पहुंचते हैं। मंदिर के कपाट के पास भक्तों को पीने के लिए शुद्ध जल मुहैया कराने लिए पर्यटन विभाग द्वारा पांच लाख की लागत से तीन साल पहले आरओ प्लांट लगाया गया। इसी आरओ प्लांट से मंदिर में आने वाले भक्तों व स्थानीय लोगों को स्वच्छ पानी मिलता था। कड़ा के महेश चंद्र, बनवारी व दीपक का कहना कि लगाने के छह महीने के बाद लगा प्लांट खराब हो गया, जिसकी वजह से आपूर्ति बंद हो गई। विभाग के में कर्मचारियों की लापरवाही के चलते लाखों रुपये की परियोजना कूड़े में तब्दील हो गई है। लगे उपकरणों में धूल जम गया है। धाम पहुंचे लोगों को पीने के लिए शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आनलाइन कक्षाओं का करें संचालन : कोरोना संक्रमण काल में विद्यालय बंद हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। पढ़ाई को लेकर जितनी चिता अभिभावकों को है उतनी ही सरकार व शिक्षकों को है, लेकिन वह कुछ करने की स्थिति में नहीं है। निजी विद्यालय तो किसी तरह आनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं, लेकिन सरकारी संस्थानों व एडेड विद्यालय अभी पीछे हैं। ऐसे में कक्षाओं के संचालन का निर्देश दिया गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की पढ़ाई को लेकर सरकार के साथ ही विद्यालय चितित हैं। ऐसे में अब ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाध्यापक से बात हो रही है। प्रयास किया जा रहा है कि विद्यार्थियों को हर विषय की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाए। बताया कि अभी इस बात की जानकारी की जा रही है कि कौन से विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों को इसके लिए निर्देश जारी किया गया है।

chat bot
आपका साथी