आइओसी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल चोरी

कोखराज के जलालपुर बोरियों गांव के पास गुजर रही आइओसी (इंडेन आयल कारपोरेशन) की पाइप लाइन में सेंध लगाकर करीब 14 हजार लीटर डीजल चोरी कर लिया। प्लांट में प्रेशर कम दिखने के बाद पेट्रोलिंग में मामला पकड़ में आया। यह लाइन बिहार के बरौनी से कानपुर तक गई है। यहां जमीन के नीचे चेंबर बनाकर मेन पाइप में छोटी पाइप जोड़ी गई है। इसके लिए पास के नलकूप से बिजली का कनेक्शन भी जोड़ा गया है। चोरों ने बालू की बोरी से चेंबर को बंद करने की कोशिश भी की है लेकिन वह बंद नहीं हुआ और खेतों में तेल फैल गया। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। गुरुवार दिन भर मशक्कत के बाद सप्लाई बंद करा पाइप लाइन को दुरुस्त कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 10:47 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 10:47 PM (IST)
आइओसी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल चोरी
आइओसी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल चोरी

मूरतगंज: कोखराज के जलालपुर बोरियों गांव के पास गुजर रही आइओसी (इंडेन आयल कारपोरेशन) की पाइप लाइन में सेंध लगाकर करीब 14 हजार लीटर डीजल चोरी कर लिया। प्लांट में प्रेशर कम दिखने के बाद पेट्रोलिंग में मामला पकड़ में आया। यह लाइन बिहार के बरौनी से कानपुर तक गई है। यहां जमीन के नीचे चेंबर बनाकर मेन पाइप में छोटी पाइप जोड़ी गई है। इसके लिए पास के नलकूप से बिजली का कनेक्शन भी जोड़ा गया है। चोरों ने बालू की बोरी से चेंबर को बंद करने की कोशिश भी की है, लेकिन वह बंद नहीं हुआ और खेतों में तेल फैल गया। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। गुरुवार दिन भर मशक्कत के बाद सप्लाई बंद करा पाइप लाइन को दुरुस्त कराया गया। मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने बिहार के बरौनी से प्रयागराज होते हुए कानपुर तक तेल पहुंचाने के लिए पाइप पाइन बिछाई है। यह पाइप लाइन कोखराज थाना क्षेत्र के जलालपुर बोरियों गांव के निकट से गुजरी है। शातिर ने एक खेत के पास पाइप लाइन के पास चेंबर बनाकर उसमें दूसरा पाइप लगाया और करीब 14 हजार लीटर तेल चोरी कर लिया। पाइप लाइन में तेल का दबाव कम होने पर कर्मचारियों को इसकी जानकारी हुई। इसके बाद कर्मचारियों ने खोजबीन की तो हकीकत सामने आ गई। जलालपुर बोरियों गांव के पास मेन पाइप के निकट एक चेंबर बना था। इसके अंदर से छेदकर करीब दो इंच की मोटाई वाला दूसरा पाइप लगाया गया था। पकड़े जाने के भय से शातिर ने चेंबर में बोरियां भर दी थी। लेकिन तेल निकलता रहा और आसपास के खेतों में भर गया है। मामला पकड़ में आने पर खोदाई करने वाली मशीन (जेसीबी) से खोदकर पाइप लाइन के रिसाव को सही किया गया। इंजीनियर नितिन सिंह ने बताया कि पाइप लाइन में छेद करने और अन्य कार्य के लिए पास के एक नलकूप से विद्युत लाइन जोड़ी गई थी। इसके सबूत मिले हैं। वहीं इंजीनियर एलपी सिंह ने कोखराज पुलिस को 14 हजार लीटर तेल चोरी करने की तहरीर दी है। बताया कि चोरी करने वाले तकनीकी रूप से दक्ष थे। इतनी अधिक मात्रा में तेल की खपत एक व्यक्ति नहीं कर सकता। इसकी भी तलाश की जा रही है। पहले भी हो चुकी है तेल चोरी

इंडियन ऑयल की पाइप लाइन से तेल चोरी होने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पूर्व में भी कोखराज थाना क्षेत्र के साथ चरवा के पूरे अयोध्या गांव में खेत में चेंबर बनाकर तेल चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी