बाढ़ चौकियों पर महिला पीआरडी जवानों की भी करें तैनाती

बारिश से गंगा व यमुना नदी में आने वाली बाढ़ से किसी प्रकार की क्षति न हो। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारी की है जिसकी समीक्षा करने के लिए प्रमुख सचिव दुग्ध विकास मत्स्य समन्वय तथा पशुधन एवं जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी भुवनेश कुमार और विशेष सचिव विद्या शंकर सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक किया। उन्होंने संभावित बाढ़ चौकियों पर पुरुष व महिला पीआरडी जवानों की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। इसके अलावा बाढ़ग्रस्त इलाके के किसानों को अपनी फसल का बीमा करा लेने के लिए प्रेरित किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 04:27 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:12 AM (IST)
बाढ़ चौकियों पर महिला पीआरडी जवानों की भी करें तैनाती
बाढ़ चौकियों पर महिला पीआरडी जवानों की भी करें तैनाती

जासं, कौशांबी : बारिश से गंगा व यमुना नदी में आने वाली बाढ़ से किसी प्रकार की क्षति न हो। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारी की है, जिसकी समीक्षा करने के लिए प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास, मत्स्य समन्वय तथा पशुधन एवं जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी भुवनेश कुमार और विशेष सचिव विद्या शंकर सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक किया। उन्होंने संभावित बाढ़ चौकियों पर पुरुष व महिला पीआरडी जवानों की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। इसके अलावा बाढ़ग्रस्त इलाके के किसानों को अपनी फसल का बीमा करा लेने के लिए प्रेरित किया जाए।

शनिवार को कलक्ट्रेट स्थित उदयन सभागार में आयोजित बैठक के दौरान प्रमुख सचिव ने डीएम मनीष कुमार वर्मा से कहा कि कहा कि बाढ़ चौकियों में भोजन, पानी, शौचालय, दवा, लाइफ जैकेट, खाद्य सामग्री, साफ-सफाई एवं जनरेटर सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था संबंधित विभाग करें। डीजल, मिट्टी का तेल तथा खाद्य सामग्रियों के निर्धारित स्टॉक की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता हो। बाढ़ के बाद फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम तथा उपचार के लिए छिड़काव की व्यवस्था की जाए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को अभियान चलाकर पशुओं का टीकाकरण कराने तथा संभावित बाढ़ के मद्देनजर पशुओं के लिये पर्याप्त मात्रा में चारा की व्यवस्था को कहा। जर्जर तारों एवं पोल को ठीक कराने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिया गया। सीडीओ इंद्रसेन सिंह, एडीएम मनोज, सभी एसडीएम व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जागरूकता को सारथी वैन रवाना

जासं, कौशांबी : जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को लेकर शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर से प्रमुख सचिव भुवनेश कुमार व विशेष सचिव विद्या शंकर सिंह ने सारथी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डीएम ने बताया 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चलाया जाएगा। स्वास्थ विभाग की तरफ से जनसंख्या नियंत्रण व परिवार नियोजन के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। कलक्ट्रेट से लेकर मंझनपुर चौराहे तक जागरुकता रैली भी निकाली गई।

chat bot
आपका साथी