डेंगू व वायरल को लेकर सक्रिय हुआ महकमा, घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम

कोविड की तीसरी लहर की आशंका डेंगू व वायरल फीवर की रोकथाम के लेकर शासन ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को कोविड संवेदीकरण एवं हाउस टू हाउस सर्वे अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक किया। इसमें स्वास्थ्य विभाग बाल एवं पुष्टाहर विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। डीएम ने स्पष्ट किया कि सात सितंबर से 16 तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें बुखार कोविड संदिग्ध टीबी टीके से वंचित बच्चों को चयनित करने के लिए स्वास्थ्य टीम घर-घर दस्तक देगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 10:58 PM (IST)
डेंगू व वायरल को लेकर सक्रिय हुआ महकमा, घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम
डेंगू व वायरल को लेकर सक्रिय हुआ महकमा, घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम

जासं, कौशांबी : कोविड की तीसरी लहर की आशंका, डेंगू व वायरल फीवर की रोकथाम के लेकर शासन ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को कोविड संवेदीकरण एवं हाउस टू हाउस सर्वे अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक किया। इसमें स्वास्थ्य विभाग, बाल एवं पुष्टाहर विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। डीएम ने स्पष्ट किया कि सात सितंबर से 16 तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें बुखार, कोविड संदिग्ध, टीबी, टीके से वंचित बच्चों को चयनित करने के लिए स्वास्थ्य टीम घर-घर दस्तक देगी।

कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका व मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, फिरोजाबाद, आदि शहरों में फैली बीमारी को शासन व प्रशासन सक्रिय हो गया है। प्रमुख सचिव ने बीमारी की रोकथाम के लिए कोविड संवेदीकरण एवं हाउस-टू-हाउस सर्वे अभियान चलाने का निर्देश दिया है। जिसको लेकर जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कलेक्ट्रेट के उदयन सभागार में शुक्रवार को बैठक किया। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी की गई है। अभी तीसरी लहर तो नहीं आई है, लेकिन डेंगू व वायरल फीवर के मरीज मिल रहे हैं। कहा कि मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, फिरोजाबाद, आदि शहरों में डेंगू व वायरल फीवर की वजह से कई बच्चों की मौत हो गई है। कहा कि संक्रामक बीमारी की रोकथाम के लिए कोविड संवेदीकरण एवं हाउस-टू-हाउस सर्वे अभियान सात सितंबर से 16 तक चलाया जाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर कोरोना वायरस के संबंध में संक्षिप्त व उपयोगी जानकारी देगी। साथ ही बुखार से पीड़ित व्यक्तियों, कोविड के लक्षण, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों व 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के ऐसे व्यक्ति जो कोविड की पहली खुराक न प्राप्त की हो, इन सभी व्यक्तियों की लाइन लिस्ट तैयार कर उनका उपचार व टीकाकरण करें। सीएमओ डा. केसीराय ने बताया कि अभियान की सफलता के लिए 1820 टीमों बनाई गई है। इसमें पीएचसी प्रभारी, स्वास्थ्य कर्मी, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। तापमान बढ़ने से बढ़ रहे खुजली व बुखार के मरीज संसू, सिराथू : कई दिनों से बारिश न होने व तेज धूप के चलते तापमान तेजी से बढ़ा है। इसके चलते खुजली व बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराथू में रोजाना होने वाली ओपीडी में त्वचा इन्फेक्शन व फीवर से पीड़ित मरीज इलाज कराने पहुंचे रहे हैं।

सीएचसी अधीक्षक डा. हेमंत विसेन ने बताया कि दो हफ्ते से ज्यादा दिनों से बारिश नहीं हो रही है। दिन के समय तेज धूप निकलने की वजह से तापमान भी काफी बढ़ा हुआ है। उमस भरी गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी जगह खोजते हैं। इसके बाद फिर से उन्हें धूप का सामना करना पड़ता है। शरीर का तापमान ठंडा-गर्म होने की वजह से लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, जिसमें जलन होती है। उन्होंने बताया कि खुजली से बचने के लिए सूती कपड़े पहनें। ज्यादा धूप में न निकलें।

chat bot
आपका साथी