पांच ग्राम पंचायतों की मतगणना आज

जिले की चार ब्लाक क्षेत्रों के पांच गांव में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ही प्रधानपद प्रत्याशियों की मौत हो चुकी थी। इसके कारण यहां 29 अप्रैल को मतदान नहीं हुआ। सभी गांव में नौ मई को मतदान कराया गया। मतों की गणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से विकास खंड मुख्यालयों में होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:11 PM (IST)
पांच ग्राम पंचायतों की मतगणना आज
पांच ग्राम पंचायतों की मतगणना आज

जासं, कौशांबी : जिले की चार ब्लाक क्षेत्रों के पांच गांव में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ही प्रधानपद प्रत्याशियों की मौत हो चुकी थी। इसके कारण यहां 29 अप्रैल को मतदान नहीं हुआ। सभी गांव में नौ मई को मतदान कराया गया। मतों की गणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से विकास खंड मुख्यालयों में होगी।

सिराथू के रूपनारायणपुर गोरियों व समशाबाद, कड़ा के थुलगुला, मंझनपुर के बहादुरपुर, चायल के नीबीशाना गांव में चुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रधान पद के प्रत्याशियों की मौत हो गई थी। ऐसे में यहां मतदान रोक दिय गया था। नौ मई को यहां मतदान कराया गया। इसकी गणना सोमवार को सभी ब्लाक परिसर में होगी। डीपीआरओ गोपालजी ओझा ने बताया कि जन गांव में मतदान हुए है। इनकी गणना ब्लाक परिसर में सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना का कार्य फैसला आने तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि कोविड नियमों के तहत ही मतगणना में एजेंटों को प्रवेश मिलेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार का विवाद न होने पाए इसके लिए सुरक्षा पुलिस सक्रिय रहेगी। बताया कि चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी किसी प्रकार का जश्न न मनाएं। इसे प्रतिबंधित किया गया है। चुनाव में सपोर्ट न करने पर जेठ ने भयाहू को पीटा

संसू, कसेंदा : चायल तहसील के सत्ती का पुरा मजरा अमिनी गांव में चुनाव में सपोर्ट न करने पर जेठ ने भयाहू को पीट दिया। महिला ने बताया कि पति गैर प्रांत में काम काज करते हैं। घर पर वह अपने बच्चों संग रहती है। उसका जेठ ग्राम प्रधान पद के लिए चुनाव मैदान में उतरे हुए थे। जिसमें जेठ ने दूसरे पक्ष में वोटिग करने का आरोप लगाकर बुरा भला कहते हैं। इसी बात को लेकर रविवार शाम जेठ ने भयाहू की पिटाई शुरू कर दी। पुलिस महिला को चरवा पीएचसी भेजकर जांच कर रही है। निराक्षर चलाएंगे 74 ग्राम पंचायतों की सरकार

फोटो- 1

संवाद सूत्र, अर्का : जनपद की 446 ग्राम पंचायतों में हुए प्रधान पद के चुनाव के बाद जो परिणाम आए हैं। उसमें मतदाताओं ने 74 ग्राम पंचायतों के लिए निराक्षर प्रधान चुने हैं।

हाईटेक युग में किसी भी तरह का कार्य कराने के लिए पहले कार्ययोजना तैयार कर उनकी ऑनलाइन फीड़िग करानी होती है। यही नहीं भुगतान से लेकर अन्य कार्य भी होते हैं। ऐसे में निराक्षर प्रधानों को किसी न किसी का सहारा लेना होगा। समय से कार्ययोजना तैयार कर गांवों का समुचित विकास कराना इन प्रधानों के लिए चुनौती होगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 29 अप्रैल के जनपद में जिला पंचायत सदस्य पद की 26 सीटों, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की 654 सीट, ग्राम पंचायत सदस्य पद की 2945 सीट व प्रधान पद की 446 सीटों पर चुनाव कराया गया।

किस विकास खंड में कितने निराक्षर बने प्रधान

विकास खंड ग्राम पंचायत

कड़ा 9

कौशांबी 4

नेवादा 16

चायल 5

सरसवां 17

मंझनपुर 6

मूरतगंज 3

सिराथू 14 112 ग्राम पंचायतों में फिर होगा मतदान, शासन के निर्देश के बाद शुरू होगी कार्रवाई

जासं, कौशांबी : जिले में 451 ग्राम पंचायतें है। यहां पर प्रधान समेत ग्राम पंचायत के सभी वार्ड में सदस्य पद के लिए मतदान हुए थे, लेकिन 112 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं। जहां सदस्य पद का कारोम पूरा नहीं हो सका। यहां के किसी ने किसी वार्ड पर किसी ने आवेदन ही नहीं किया था। ऐसे में अब यहां दोबारा मतदान होगा। नए सिरे से सदस्यों के चयन के बाद ही ग्राम पंचायत की कमेटी पूरी होगी। इसके बाद गांव का विकास कार्य संचालन की जिम्मेदारी प्रधान को दी जाएगी।

जिले में 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव हुए थे। इस दौरान करीब 112 ग्राम पंचायत ऐसी थी। जहां के किसी न किसी वार्ड में सदस्य पद के लिए किसी ने नामांकन ही नहीं किया था। ऐसे में इन ग्राम पंचायतों में सदस्य पद का 2/3 का कोराम पूरा नहीं हो सका। ऐसे में ग्राम पंचायत को पूर्ण नहीं मना गया। डीपीआरओ गोपालजी ओझा ने बताया कि अभी तक शासन की ओर से इस चुनाव को लेकर तिथि निर्धारित नहीं की गई है। शासन के निर्देश के बाद ही यहां पर चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। शासन की मंशा से शपथ ग्रहण होगा। यह कब होगा।

chat bot
आपका साथी