स्वच्छता ही संचारी रोग नियंत्रण का बेहतर उपाय, सीएमओ ने रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का किया शुभारंभ

संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए मंगलवार से स्वास्थ्य विभाग समेत छह विभागों की ओर से विशेष अभियान की शुरुआत कर दी गई है। पीएचसी मंझनपुर से सीएमओ डा. केसी राय ने हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत किया। कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 19 अक्टूबर से 17 नवंबर तक चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:46 PM (IST)
स्वच्छता ही संचारी रोग नियंत्रण का बेहतर उपाय, सीएमओ ने रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का किया शुभारंभ
स्वच्छता ही संचारी रोग नियंत्रण का बेहतर उपाय, सीएमओ ने रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का किया शुभारंभ

कौशांबी। संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए मंगलवार से स्वास्थ्य विभाग समेत छह विभागों की ओर से विशेष अभियान की शुरुआत कर दी गई है। पीएचसी मंझनपुर से सीएमओ डा. केसी राय ने हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत किया। कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 19 अक्टूबर से 17 नवंबर तक चलाया जाएगा।

इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कड़ा में अधीक्षक डा. नीरज सिंह ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान वह विभागीय संचारी रोग अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया। डा. नीरज सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कड़ा से जन जागरूकता रैली निकाली गई और गांव-गांव जाकर एंटी लारवा टेमीफोस का स्प्रे कराया। जिससे कि मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों की रोकथाम हो सके। साथ ही साथ लोगों को अभियान के बारे में जागरूक करते हुए अनुरोध किया जा रहा है कि घर के सामने जलभराव न होने दें, कूलर के पानी को बदलते रहें, टायर, ट्यूब, गमलों के पानी को खाली कर दें, गड्ढों को मिट्टी से ढंक दिया जाए, पूरे बांह वाले कपड़े, पैंट और मोजे पहने, मच्छरदानी का उपयोग करें, खुले में शौच न करें, शौचालय का उपयोग करें, चूहे और छछूंदर से बचाव के उपाय करें। खाने के पहले और शौच के बाद हाथ धोएं, खुले में शौच न जाएं और शौचालय का सदुपयोग करें, खाना बनाने के लिए और पीने के लिए इंडिया मार्क 2 हैंडपंप के जल का उपयोग करें। साथ ही साथ स्वच्छता के नियमों का पालन करते हुए बीमारियों से बचने के निर्देश दिए गए। मास्क का उपयोग करें और दो गज की दूरी बना कर रहे हैं।

इस क्रम में छिड़काव का कार्य इस्माइलपुर, कमालपुर, देवीगंज, बसवारी, सौरई बुजुर्ग, सैनी में किया गया। अधीक्षक डा. नीरज सिंह ने टेमीफास छिड़काव के कार्य के लिए सुपरवाइजर सुजान लाल को नोडल नामित किया है, जो प्रतिदिन छिड़काव का कार्य फूलचंद के सहयोग से करवा रहे हैं। जिससे जनमानस को संचारी रोगों से मुक्ति किया जा सके। इस मौके पर डा. वंदना सिंह, डा. सुभाष, प्रदीप सिंह, प्रभाकर सिंह, सुशील सिंह, रोहिणी त्रिपाठी, सीडीपीओ ज्ञानमती, सुजान लाल, रवि पांडेय, सुमन शुक्ला, मनोज देवी सहित अन्य कर्मचारी एवं आशा बहुएं मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी