सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर की निगरानी में बोर्ड परीक्षा

हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही हैं। यह परीक्षाएं छह अक्टूबर तक लगातार होंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां तहसील क्षेत्र के छात्रों को परीक्षा देना होगा। जिले के तीनों परीक्षा केंद्रों में 549 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:03 PM (IST)
सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर की निगरानी में बोर्ड परीक्षा
सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर की निगरानी में बोर्ड परीक्षा

जासं, कौशांबी : हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही हैं। यह परीक्षाएं छह अक्टूबर तक लगातार होंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां तहसील क्षेत्र के छात्रों को परीक्षा देना होगा। जिले के तीनों परीक्षा केंद्रों में 549 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा नहीं कराई गई। स्कूली परीक्षाओं में मिले अंक के आधार पर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट शासन ने जारी कर दिया। कुछ विद्यार्थियों ने इस व्यवस्था पर आपत्ति जताई थी। इन्होंने परीक्षा देने की बात कही थी। ऐसे में शासन ने परीक्षा के लिए छात्रों से आवेदन मांगा। जिले के 549 हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों ने अपने अंकों को लेकर आपत्ति जताते हुए परीक्षा देने के लिए आवेदन किया। इन सभी विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। शनिवार को हिदी व हिदी साहित्य की परीक्षा होगी। पहली पाली में हाई स्कूल की परीक्षा सुबह आठ से सवा दस बजे तक होगी और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा दोपहर दो से सवा पांच बजे तक होगी। सवा दो घंटे की इस परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए एक सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही केंद्र निरीक्षक, व केंद्र निरीक्षक आदि की तैनाती की गई है। स्थानीय पुलिस को भी परीक्षा के दौरान सक्रिय रहने का निर्देश दिया है। परीक्षा के दौरान हर कमरे में सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर लगातार चलते रहेंगे। इसकी निगरानी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से लगातार की जाएगी। किसी कक्षा में परीक्षार्थी संदिग्ध दिखा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

--------

इन विद्यालयों को बनाया गया परीक्षा केंद्र

जिला विद्यालय निरीक्षक एसके मिश्रा ने बताया कि चायल तहसील के विद्यार्थियों के लिए लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज चायल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। मंझनपुर तहसील के विद्यार्थियों के लिए श्रीदुर्गा देवी इंटर कालेज ओसा व सिराथू तहसील के विद्यार्थियों के लिए राजकीय बालिका इंटर कालेज सिराथू को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी