जिले के किसानों से खरीदा जाएगा 72 हजार मीट्रिक टन धान, एक नवंबर से शुरू होगी धान की खरीद

जिले के किसानों को धान की उपज का उचित दाम मिले। इसके मद्देनजर शासन ने इस बार 72 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है। डीएम के निर्देश के बाद धान खरीद के लिए जिले में 24 क्रय केंद्र बनाए गए है। तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकतर क्रय केंद्रों में प्रभारियों ने कवायद तेज कर दी है। बनाए गए क्रय केंद्र में एक नवंबर से धान की खरीद शुरू की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:23 PM (IST)
जिले के किसानों से खरीदा जाएगा 72 हजार मीट्रिक टन धान, एक नवंबर से शुरू होगी धान की खरीद
जिले के किसानों से खरीदा जाएगा 72 हजार मीट्रिक टन धान, एक नवंबर से शुरू होगी धान की खरीद

कौशांबी। जिले के किसानों को धान की उपज का उचित दाम मिले। इसके मद्देनजर शासन ने इस बार 72 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है। डीएम के निर्देश के बाद धान खरीद के लिए जिले में 24 क्रय केंद्र बनाए गए है। तैयारी पूरी कर ली गई है। अधिकतर क्रय केंद्रों में प्रभारियों ने कवायद तेज कर दी है। बनाए गए क्रय केंद्र में एक नवंबर से धान की खरीद शुरू की जाएगी।

जनपद के किसानों को धान खरीद का उचित दाम देने के लिए सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में 72 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिलाधिकारी सुजीत कुमार के निर्देश पर लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद करने के लिए जिले में 24 क्रय केंद्र बनाए गए है। एक नवंबर से धान की खरीद शुरू की जाएगी। डिप्टी आरएमओ अंशुमाली शंकर ने बताया कि धान खरीद के लिए जिले मे 24 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। कहा कि एक नवंबर से धान की खरीद की जाएगी जो 28 फरवरी तक चलेगी। धान खरीद के लिए खाद्य एवं रसद विभाग की विपणन शाखा, पीसीएफ, यूपी एग्रो, कर्मचारी कल्याण निगम, नैफेड तथा भारतीय खाद्य निगम एजेंसी को लक्ष्य निर्धारित किया गया क्रय केंद्र प्रभारियों को लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीदने का निर्देश जारी किया गया है। खरीद के लिए बनाए गए केंद्रों में किसानों को बैठने, पीने के पानी सहित सभी आवश्यक संसाधन व्यवस्थित किए जाएंगे। धान खरीद का जायजा लेने के अधिकारी क्रय केन्द्रों का भ्रमण करेंगे।

डिप्टी आरएमओ अंशुमाली शंकर ने बताया कि इस वर्ष धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य कामन धान का 1940 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि धान खरीद क्रय केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्था पूरी कर ले, जिससे एक नवंबर से खरीद शुरू की जा सके।

समस्या आने पर इन नंबरों पर करें शिकायत

अपर जिलाधिकारी जयचंद्र पांडेय ने बताया कि धान की खरीद निर्धारित तिथि पर शुरू करने का निर्देश दिया है। बिक्री के लिए किसानों को खाद्य एवं रसद विभाग में आनलाइन पंजीयन कराना होगा। कहा कि यदि किसान को धान बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या आए तो किसान अपर जिलाधिकारी के मोबाइल नंबर 9454417590, डिप्टी आरएमओ मोबाइल नंबर- 9935194265, एसडीएम मंझनपुर मोबाइल नंबर- 9454417880, एसडीएम सिराथू मोबाइल नंबर 9454417881, एसडीएम चायल मोबाइल नंबर 9454417879 पर शिकायत दर्ज कराएं। शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी