170 विद्यालयों ने रोका छात्रवृत्ति फार्म, डीएम ने किया तलब

स्कूलों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को समाज कल्याण विभाग से वजीफा दिया जाता है। इसके लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिससे विद्यालय समाज कल्याण विभाग को सत्यापित कर भेजते हैं। जिले के 170 विद्यालयों ने अपने स्कूल में ही दस्तावेजों को रोके रखा। इसकी जानकारी डीएम को हुई तो उन्होंने नाराजगी जताई है। उन्होंने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को बुलाया है। डीएम के आदेश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूल के प्रधानाध्यापकों को 16 जनवरी को कलेक्ट्रेट में आने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:20 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:20 PM (IST)
170 विद्यालयों ने रोका छात्रवृत्ति फार्म, डीएम ने किया तलब
170 विद्यालयों ने रोका छात्रवृत्ति फार्म, डीएम ने किया तलब

कौशांबी : स्कूलों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को समाज कल्याण विभाग से वजीफा दिया जाता है। इसके लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिससे विद्यालय समाज कल्याण विभाग को सत्यापित कर भेजते हैं। जिले के 170 विद्यालयों ने अपने स्कूल में ही दस्तावेजों को रोके रखा। इसकी जानकारी डीएम को हुई तो उन्होंने नाराजगी जताई है। उन्होंने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को बुलाया है। डीएम के आदेश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूल के प्रधानाध्यापकों को 16 जनवरी को कलेक्ट्रेट में आने का निर्देश दिया है।

गरीब परिवार के विद्यार्थियों को पढ़ाई में सहयोग के लिए समाज कल्याण विभाग उनको छात्रवृत्ति देता है। इसके लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिले के 170 स्कूलों में अध्यन करने वाले विद्यार्थियों ने अपने स्तर से वजीफा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। जिससे स्कूल को सत्यापित करते हुए रिपोर्ट शासन को भेजना था, लेकिन स्कूलों ने लापरवाही करते हुए अब तक रिपोर्ट नहीं भेजी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने इसको लेकर स्कूलों से जानकारी मांगी तो उन्होंने रिपोर्ट न भेजने की बात कही। इस पर डीआइओएस सत्येंद्र कुमार सिंह ने नाराजगी जताते हुए डीएम को रिपोर्ट कर दिया। डीएम ने स्कूलों की इस लापरवाही को गंभीरता से लिया। उन्होंने सभी स्कूलों के साथ बैठक करने का फैसला किया। डीएम अमित कुमार सिंह के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने 170 स्कूलों को पत्र भेजकर डीएम की नाराजगी के संबंध में जानकारी दी। साथ ही कहा कि सभी 16 जनवरी की सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट पहुंचे। वहां डीएम उनके साथ बैठक करेंगे। बैठक में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य को वजीफे से जुड़ी पत्रावली के साथ बुलाया गया है।

chat bot
आपका साथी