12 अफसरों के पद रिक्त, योजनाओं का क्रियान्वयन बाधित

जासं कौशांबी जनपद के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका प्रमुख कारण यह है कि एक-एक अधिकारी के पास कई विभागों का प्रभार है। लोगों की समस्याओं से जुड़े 12 जिला स्तरीय अधिकारियों के पद खाली हैं। इसे लेकर कई बार शासन को पत्र भी भेजा गया। अब तक नए अधिकारियों की तैनाती नहीं हो सकी। नतीजतन योजनाओं के क्रियान्वयन में परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jun 2019 06:22 AM (IST)
12 अफसरों के पद रिक्त, योजनाओं का क्रियान्वयन बाधित
12 अफसरों के पद रिक्त, योजनाओं का क्रियान्वयन बाधित

जासं, कौशांबी : जनपद के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका प्रमुख कारण यह है कि एक-एक अधिकारी के पास कई विभागों का प्रभार है। लोगों की समस्याओं से जुड़े 12 जिला स्तरीय अधिकारियों के पद खाली हैं। इसे लेकर कई बार शासन को पत्र भी भेजा गया। अब तक नए अधिकारियों की तैनाती नहीं हो सकी। नतीजतन योजनाओं के क्रियान्वयन में परेशानी हो रही है।

कौशांबी अति पिछड़े जिले की सूची में शुमार है। यहां के लोगों को हर छोटे से छोटे काम के लिए सरकारी सहयोग की जरूरत है। उद्योग शून्य इस जिले में केवल सरकारी योजनाएं ही जीवन का आगे बढ़ाने का सहारा हैं। ऐसे में लोग अधिकतर सरकारी योजनाओं पर ही आश्रित हैं लेकिन जिले में इन योजनाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार अधिकारी तैनात ही नहीं हैं। लोगों को योजनाओं का लाभ पाने के लिए कई बार चक्कर लगाने पड़ते हैं। अधिकारियों के पास भी एक से अधिक विभागों की जिम्मेदारी होने के कारण उनको एक साथ कई काम करने पड़ते है जिससे उनके मूल विभाग का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रसेन सिंह ने बताया कि अधिकारियों की कमी को लेकर शासन को कई बार पत्र लिखा गया है, लेकिन अब तक विभागों में अधिकारियों को नहीं भेजा गया। जिले में नहीं है यह अधिकारी

- जिला कृषि रक्षा अधिकारी

- उपायुक्त (श्रम-रोजगार)

- उपायुक्त (स्वरोजगार)

- जिला युवा कल्याण अधिकारी

- जिला प्रोबेशन अधिकारी

- जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी

- सहायक निदेशक बचत

- जिला रोजगार अधिकारी

- चार खंड विकास अधिकारी

- महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र

- अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई

- जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी