11 हजार केवीए पैनल जर्जर, बार-बार हो रहा फाल्ट

विद्युत व्यवस्था चरमरा रही है। सब स्टेशन का निर्माण व उच्चीकरण किए जाने जैसे कार्य को तो वरीयता दी जा रही है लेकिन छोटे-छोटे कार्य जिनके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। उनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में उपभोक्ता लो वोल्टेज विद्युत की अनियमित कटौती समेत अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। इनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST)
11 हजार केवीए पैनल जर्जर, बार-बार हो रहा फाल्ट
11 हजार केवीए पैनल जर्जर, बार-बार हो रहा फाल्ट

संसू, मूरतगंज : विद्युत व्यवस्था चरमरा रही है। सब स्टेशन का निर्माण व उच्चीकरण किए जाने जैसे कार्य को तो वरीयता दी जा रही है, लेकिन छोटे-छोटे कार्य जिनके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। उनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में उपभोक्ता लो वोल्टेज, विद्युत की अनियमित कटौती समेत अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। इनकी ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सैंता विद्युत उपकेंद्र तीन फीडरों में बंटा है। मूरतगंज, भरवारी व कोखराज फीडर तीनों ही प्रमुख स्थानों पर विद्युत की मांग लगातार बढ़ रही है। इस बढ़ी जरूरत के अनुसार सब स्टेशन को अपडेट नहीं किया। इसका परिणाम है कि बार-बार फाल्ट की समस्या आ रही है। उपकेंद्र में लगा 11 हजार केवीए का पैनल जर्जर हो चुका है। करीब चार माह से इसको बदले जाने की मांग हो रही है, लेकिन अब तक बदला नहीं जा सका। इसके साथ ही उपकेंद्र का कोखराज फीडर की ट्राली करीब एक साल पहले फुंक गई है। अब कोखराज फीडर को सैंता फीडर की ट्राली से बिजली आपूर्ति हो रही है। तीन फीडर की आपूर्ति दो फीडरों की ट्राली से होने में सब स्टेशन पर ही ओवरलोड की समस्या बनी रहती है। क्षेत्र में सब स्टेशन तक आने वाली और यहां से ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति के लिए लगी तार जर्जर हो चुकी है। यह अक्सर टूट कर गिरती रहती है। इसके कारण क्षेत्र के लोगों को हादसा होने और विद्युत कटौती से परेशानी हो रही है।

--------

विद्युत सब स्टेशन से बेहतर आपूर्ति मिले। इसके लिए जरूरी है कि सब स्टेशन के उपकरण सही हो, लेकिन सैंता के उपकरण ही खराब हैं। अब ऐसे में कैसे बेहतर आपूर्ति मिलेगी।

- भीम सिंह

------

विभाग को समय से बिल चाहिए। इसके लिए गांव व सब स्टेशन में कैंप लगाया जाता है, लेकिन उपभोक्ताओं की समस्या व बेहतर सुविधा के लिए भी कभी कैंप लगाना चाहिए।

- राहुल विश्वकर्मा

------

हम सब समय से बिल का भुगतान करते हैं, तो हमारा अधिकार है कि हमको उचित बिजली मिले, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। हम सब परेशान रहते हैं। हमारी सुनने वाला कोई नहीं है।

- रंजीत सिंह

-------

जिस दिन बेहतर व्यवस्था का दावा करने के स्थान पर व्यवस्था बेहतर हो जाएगी। सब समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि दवा न करते बेहतर सुविधा दी जाए।

- छक्कनलाल उपकेंद्र में लगा 11 हजार केवीए का पैनल जर्जर हो चुका है। इसे बदलने के लिए चार माह पूर्व स्टीमेट तैयार कर भेजा गया था, लेकिन अब तक पैनल नहीं मिला। इसकी वजह से बिजली की आपूर्ति में परेशानी हो रही है। जल्द ही इस समस्या का निराकरण किया जाएगा।

आकाश सिंह, अवर अभियंता विद्युत उपकेंद्र सैता

chat bot
आपका साथी