घनन-घनन घन घंटा बाजे माता के दरबार में..'

चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा घर-घर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 05:29 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 05:29 AM (IST)
घनन-घनन घन घंटा बाजे माता के दरबार में..'
घनन-घनन घन घंटा बाजे माता के दरबार में..'

संवाद सहयोगी, कासगंज : चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा घर-घर में हुई। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शहर से लेकर कस्बों एवं देहात तक पूजा को श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे। देर शाम तक मंदिरों में मां के भजन गूंजते रहे। मान्यता है नवरात्र में दूसरे दिन जो भी भक्त मां ब्रम्हचारिणी का भक्त माता का व्रत रख जलाभिषेक कर माता की पूजा अर्चना करता है, उसके जीवन में कभी भटकाव नहीं आता। मां के दरबार में सुबह से ही भक्तों की भीड़ रही। शहर के चामुंडा मंदिर, शीतला मंदिर, काली मंदिर, पथवारी मंदिर, संतोषी माता मंदिर सहित शहर के अन्य देवी मंदिरों में महिला पुरुषों ने पहुंच कर पूजा अर्चना की। सरकुलर रोड स्थित माता चामुंडा देवी देवी के दरबार में श्रद्धालुओं ने हवन-कुंड में आहुति दी। सोरों में मां भद्र काली मंदिर तथा पटियाली माता पटलावती मंदिर में श्रद्धालुओं ने मत्था टेका पूजा अर्चना की। अमांपुर, सिढ़पुरा, सहावर, गंजडुंडवारा, ढोलना, सहित आदि कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों में भी माता की पूजा के लिए भक्तों की भीड़ रही।

------------------

मास्क पहनकर पहुंचे भक्त

नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालु लापरवाह दिखाई दिए थे, लेकिन दूसरे दिन बुधवार को भले ही शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा था, लेकिन माता रानी के दरबार में पहुंचने वाले अधिकांश श्रद्धालु मास्क पहने हुए थे।

---------------------

इस वर्ष नहीं मिल रहा संतरा

नवरात्र में फलों की मांग बढ़ जाती है। इन दिनों सबसे अधिक संतरे की मांग बढ़ती है, लेकिन इस बार बाजार में संतरा है ही नहीं। यदि कहीं बिक भी रहा तो 200 रुपये किलो। जबकि इन दिनों में संतरे की अच्छी आमद होती थी और 30 से 40 रुपये किलो बिकता था। बड़ी एक दो दुकानों पर ही संतरे की सीमित मात्रा में उपलब्धता है। फलों में अंगूर, केला, पपीता की भरमार है। इनकी कीमतों में भी कोई खास उछाल नहीं आया है।

chat bot
आपका साथी