भागीरथी वन के पास स्थापित होगा कछुआ संरक्षण केंद्र

बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 05:02 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 05:02 AM (IST)
भागीरथी वन के पास स्थापित होगा कछुआ संरक्षण केंद्र
भागीरथी वन के पास स्थापित होगा कछुआ संरक्षण केंद्र

संवाद सहयोगी, कासगंज : बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक हुई। डीएम ने गंगा वन और भागीरथी वन के बीच प्रस्तावित ग्रीन कोरीडोर बनाए जाने को लेकर दिशा निर्देश दिए। तथा कछुआ संरक्षण केंद्र को लेकर भी चर्चा की।

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि गंगा वन से भागीरथी वन के बीच 700 एकड़ भूमि पर ग्रीन कोरीडोर बनाए जाने तथा राम छितौनी झील के सौंदर्यीकरण कार्य में तेजी लाई लाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि भागीरथी वन के पास की भूमि डब्लूडब्लूएफ के सर्वे में कछुआ संरक्षण केंद्र हैचरी स्थापना के लिए उपयुक्त पाई गई है, इसके लिए संरक्षण केंद्र बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जिन नहरों की टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है, उनकी सूची बनाकर दें। कार्ययोजना बनाकर कार्य कराया जाएगा। बाछमई नहर को काली नदी से जोड़ा जा रहा है, कोई असुविधा होती है तो नहर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी। समिति से संस्तुति लेकर कासगंज से अलीगढ़, कासगंज से एटा तथा कासगंज से बरेली मार्ग पर गंगा वन एवं भागीरथी वन के दूरी दर्शाते हुए बोर्ड लगाए जाए। बायो डाइवर्सिटी पार्क की कार्ययोजना पुन: भेजी जाए। डीएम ने गंगा किनारे स्थित 34 गांवों में पंचायतराज विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन गांवों में प्लास्टिक के कचरे के नियंत्रण के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। सीडीओ तेज प्रताप मिश्र, एएसपी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी सचिन यादव, पीडी डीआरडीए रामायण सिंह, डीएफओ हरिशंकर शुक्ल सहित डब्लूडब्लूएफ के प्रतिनिधि सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

--------------------------पतंग उड़ाने वाले मांझे पर लगाया प्रतिबंध

डीएम सीपी सिंह ने सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पतंग उड़ाने के लिए सिथेंटिक एवं शीशा, लेपित मांझा, नायलान पतंग डोरी तथा चाइनीज मांझे के निर्माण एवं भंडारण पर प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इसकी बिक्री को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कराकर कार्रवाई की जाए।

chat bot
आपका साथी