निकली धूप, हवाओं से मौसम में रही सर्दी

मौसम में सर्दी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। मंगलवार को सुबह धूप निकली

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 03:08 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 03:08 AM (IST)
निकली धूप, हवाओं से मौसम में रही सर्दी
निकली धूप, हवाओं से मौसम में रही सर्दी

कासगंज, जागरण संवाददाता: मौसम में सर्दी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। मंगलवार को सुबह धूप निकली, लेकिन ठंडी हवाएं चलने से मौसम में सर्दी बनी रही। सुबह से ही लोग सर्दी से राहत पाने को धूप सेकने बैठे। तापमान में गिरावट आ रही है, ग्रामीण क्षेत्र में अलाव जल रहे हैं। शहर में अलाव कीजरूरत महसूस की जा रही है।

ग्रामीण क्षेत्र में बीते एक पखवाडे़ से सुबह-शाम अलाव जल रहे हैं। मौसम में सर्दी बढ़ जाने से शहर में भी अलाव की जरूरत महसूस की जा रही है। मंगलवार को सुबह धूप निकली तो छतें गुलजार हो गई। बड़े-बूढ़े एवं बच्चे धूप सेकने बैठ गए। बाजार में सुबह 11 बजे के बाद रौनक हुई भीड़-भाड़ बढ़ी । लोगों ने खरीदारी की देर शाम तक बाजार गुलजार रहे। तापमान अधिकतम 21 न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहा।

--------------------

मौसम में परिवर्तन हुआ है यदि स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहा जाए तो हेल्दी मौसम है। स्वस्थ्य रहने के लिए एहतियात जरूरी है। संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है। कोरोना के नियम का पालन करें। गरम पानी का सेवन करें ठंडे पेय पदार्थ से बचे। - डा. प्रवेश माहेश्वरी, फिजिशियन डीएम से हक की बात करेंगी महिलाएं: मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को कलक्ट्रेट पर आनलाइन पारस्परिक संवाद कार्यक्रम होगा। जिसके तहत महिलाएं आनलाइन अपनी समस्याएं डीएम के समक्ष रखेंगी। डीएम समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करेंगे।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने कहा है कि डीएम से सीधे ह़क की बात करने के लिए वेबिनार, डेडिकेटेड फोन लाइन, वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा। महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का मौका मिलेगा। महिलाएं तथा बच्चे अपने साथ होने वाली हिसा और शोषण की शिकायतें रखेंगे। डीएम द्वारा उनका निराकरण कराया जाएगा। इसके अलावा पोषण और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर भी अपनी शिकायत रख सकते हैं।

------------------

यह भी कर सकते हैं शिकायत

- विद्यालय के पास शराब की दुकान

- विद्यालय के समय आस-पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा

- किसी घर में महिला या बच्चे के साथ किसी प्रकार की हिसा होना

- आने-जाने वाले रास्ते में लाइट न होने से अंधेरे में असुरक्षित माहौल

- विद्यालय में चहारदीवारी, शौचालय, भेदभाव रहित वातावरण का न होना

- घरों में शौचालय की व्यवस्था का न होना

chat bot
आपका साथी