सभी केंद्रों पर शुरू हो चुकी थी परीक्षा बाद में आया आदेश

कासगंज संवाद सहयोगी रविवार को जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू हो चुकी थी और फिर विभागीय निर्देश के बाद इसे स्थगित कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:59 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:59 AM (IST)
सभी केंद्रों पर शुरू हो चुकी थी परीक्षा बाद में आया आदेश
सभी केंद्रों पर शुरू हो चुकी थी परीक्षा बाद में आया आदेश

कासगंज, संवाद सहयोगी : रविवार को जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू हो चुकी थी और फिर विभागीय निर्देश के बाद इसे स्थगित कर दिया गया। परीक्षा केंद्रों पर यह जानकारी पहुंचने में समय लगा और फिर परीक्षार्थियों से उत्तरपुस्तिकाएं एकत्रित कर उन्हें परीक्षा निरस्त होने की जानकारी दी गई। उत्तरपुस्तिकाएं एवं पत्रक को जीजीआइसी में सुरक्षित रखा गया है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जिले में 12 केंद्र बने थे। सभी केंद्रों पर नौ बजे तक हजारों की संख्या में अभ्यर्थी पहुंच चुके थे। साढ़े नौ बजे तक उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। नियत समय पर सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो गई थी। परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं एवं पत्रक वितरित हो चुके थे। परीक्षार्थियों ने परीक्षा देना भी शुरू कर दिया था। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय का संदेश जिला प्रशासन और जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी सिंह को मिला जिसमें परीक्षा को निरस्त किए जाने की बात कहीं गई। जानकारी मिलते ही सभी केंद्रों पर इसकी सूचना दी गई। परीक्षार्थियों से उत्तरपुस्तिकाएं एवं पत्रक एकत्रित किए गए। परीक्षार्थियों को परीक्षा निरस्त होने की जानकारी दी गई। और फफक-फफक पर रो पड़ी महिला परीक्षार्थी

शहर के श्री गणेश इंटर कालेज में शिक्षक पात्रता परीक्षा देने पहुंची परीक्षार्थी पटियाली की दिव्या भविष्य का सपना संजोए थी। जब उसे यह जानकारी मिली कि परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है और अब यह परीक्षा आगामी दिनों में होगी तो वह मायूस हो गई। मन ही मन शायद इतनी दुखी थी कि परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते ही वह फफक कर रो पड़ी। उसकी साथी परीक्षार्थियों ने उसे सांत्वना दी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय के निर्देश के बाद परीक्षा को निरस्त किया गया है। इसकी कोई आगामी तिथि घोषित नहीं की गई है। उत्तरपुस्तिकाएं एवं पत्रक शहर के राजकीय कन्या इंटर कालेज में सुरक्षित रखे गए हैं। इन्हें स्थानीय स्तर पर सुरक्षित रखे जाने के निर्देश मिले हैं।

- एसपी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

पुलिस ने बरती सतर्कता, सार्वजनिक स्थलों पर लगाया गया फोर्स

टीईटी परीक्षा को निरस्त किए जाने के बाद किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी न हो इस आशंका के चलते पुलिस ने सतर्कता बरती। सभी परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया। इसके अलावा बस स्टैंड और स्टेशन पर भी सुरक्षा की ²ष्टि से पुलिस की तैनाती की गई। मार्गो पर भी पुलिस पिकेट लगाई गई। एडीएम एके श्रीवास्तव, एएसपी अनिल कुमार, सीओ आरके तिवारी, सीओ सहावर शैलेंद्र सिंह परिहार, सीओ डीके पंत मुस्तैदी बनाए रहे। एडीएम और एएसपी ने पुलिस बल के साथ स्वयं बसस्टैंड पर निगरानी रखी। निगम की बसों का भी रहा टोटा

टीईटी परीक्षा देने के लिए जिले के अलावा बाहरी जिलों से हजारों की संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे थे। परीक्षा निरस्त किए जाने के बाद एक साथ परीक्षार्थियों की भीड़ रोडवेज और बसस्टैंड पर उमड़ पड़ी। स्थिति यह थी कि बसों का अभाव नजर आया। विशेषकर मथुरा, बरेली और आगरा मार्ग के लिए बसों का नितांत अभाव था। परीक्षार्थियों को गंतव्य तक जाने के लिए बसों का इंतजार और परेशानी का सामना करना पड़ा। बसों में क्षमता से अधिक लोगों ने यात्रा की।

chat bot
आपका साथी