शारदीय नवरात्र को लेकर सजे मंदिर

शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र को लेकर दिन भर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 02:20 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 02:20 AM (IST)
शारदीय नवरात्र को लेकर सजे मंदिर
शारदीय नवरात्र को लेकर सजे मंदिर

संवाद सहयोगी, कासगंज : शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र को लेकर दिन भर तैयारियां होती रही। मंदिरों में साफ सफाई की गई तो घरों में भी पूजा की तैयारियां की गई। पूजा सामग्री विक्रेताओं के यहां खरीदारों की भीड़ रही। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी।

नौ दिन तक चलने वाले नवरात्र पर्व को लेकर बुधवार को लोगों ने घरों में तैयारियां की। माता रानी की पोशाक, पूजा सामग्री बेचने वालों के यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। उपवास के लिए लोगों ने फलाहार से संबंधित खाद्य सामग्री खरीदी। मंदिरों में साफ सफाई की गई। शहर के सरकुलर रोड स्थित चामुंडा रानी मंदिर परिसर में दर्जनों प्रसाद, पूजा सामग्री एवं बच्चों के खेल-खिलौनों की दुकानें सज गई हैं। पुजारी अनेकपाल सिंह ने बताया कि भक्तों को असुविधा न हो इसके लिए महिलाओं, पुरुषों की अलग-अलग कतारें बनेंगी। चामुंडा मंदिर के अलावा पथवारी मंदिर, काली मंदिर, संतोषी माता मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों पर माता की पूजा को पहुंचने वाले भक्तों की सुविधाओं के लिए व्यवस्थाएं जुटाई गई हैं।

------------------------

पहला नवरात्र गुरुवार को है। हमारे यहां अष्ठमी का पूजन होता है। सात दिन व्रत रहेंगे। प्रतिदिन माता के दर्शन को जाएंगे। - रेखा, गृहणी

----------------

हमेशा से नवरात्र पर चामुंडा रानी के दरबार जाते रहे हैं। बीते दो वर्षों से कोरोना के चलते नहीं गए थे। इन नौ दिन दर्शन को जाएंगे। - शिवरानी, गृहणी ²ढ़ता से शिल्पा ने हासिल कर ली सफलता: नारी नारायणी का रूप होती है। इसके ²ढ़ होने का मतलब है कि निश्चित ही वह सफलता की ऊंचाइयों की ओर आगे बढ़ रही है। ऐसा ही कर दिखाया है कासगंज शहर के एक मध्यमवर्गीय परिवार की बालिका शिल्पा ने। जिसने इंटरमीडिएट की शिक्षा हासिल करने के बाद पुलिस अफसर बनने का दृढ़ संकल्प लिया और सफलता भी हासिल कर ली। आज वह मुरादाबाद में ट्रेनिग ले रही है। मूल रूप से सहावर गेट निवासी मुन्नालाल की पुत्री शिल्पा इस समय पुलिस में डिप्टी एसपी है। उन्होंने पिछले साल ही यूपीएससी की परीक्षा में यह योग्यता हासिल की है। वर्ष 2015 में उन्होंने द्रौपदी देवी बालिका इंटर कालेज से इंटरमीडिएट की शिक्षा हासिल की और फिर उद्देश्य किया कि उच्च शिक्षा लेने के साथ-साथ पुलिस की अधिकारी बनने की कोशिश करेंगी। वर्ष 2018 में उन्होंने शहर के कोठीवाल आढ़तिया महाविद्यालय से बीएससी की शिक्षा हासिल की। उसके बाद यूपीएससी की तैयारी की। उनके भाई नरेश कुमार की मानें तो स्वजनों ने उन पर दबाव बनाया कि वह बेसिक शिक्षा में शिक्षक बनने के लिए तैयारी करें, लेकिन शिल्पा ने अपना दृढ़ संकल्प नहीं तोड़ा और नतीजा निकला कि शिल्पा आज मुकाम तक पहुंच गई। वह आधी आबादी के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी