टीबी रोगियों को नहीं मिल रहा निक्षय पोषण योजना का लाभ

कासगंज संवाद सहयोगी क्षय रोग पीड़ितों को पौष्टिक आहार के लिए दिए जाने वाला लाभ बीते तीन माह से नहीं मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 05:06 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 05:06 AM (IST)
टीबी रोगियों को नहीं मिल रहा निक्षय पोषण योजना का लाभ
टीबी रोगियों को नहीं मिल रहा निक्षय पोषण योजना का लाभ

कासगंज, संवाद सहयोगी : क्षय रोग पीड़ितों को पौष्टिक आहार के लिए दिए जाने वाला लाभ बीते तीन माह से नहीं मिला है। कोरोना काल में लाभ न मिलने से पीड़ितों को पौष्टिक आहार की समस्या हो रही है। इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शासन ने स्वास्थ्य विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि क्षय रोग से ग्रस्त रोगियों के उपचार की बेहतर व्यवस्था की जाए। ताकि क्षय रोगियों की मृत्यु दर नियंत्रित हो सके। विभाग ने रोगियों को नियमित रूप से दिए जाने वाली दवाएं तो उपलब्ध करा दीं, लेकिन निक्षय पोषण योजना के तहत पौष्टिक आहार के लिए प्रतिमाह दिए जाने वाले पांच सौ रुपये की धनराशि रोगियों के खातों में तीन माह से नहीं पहुंची। लाकडाउन में आर्थिक तंगी और योजना की राशि न मिलने से रोगियों के सामने पौष्टिक आहार की समस्या पैदा हो गई है। वह परेशान हैं। तीन माह से खातों में निक्षय पोषण योजना की धनराशि नहीं आई है। कोरोना काल में आय के भी साधन कम हुए हैं। योजना की राशि मिलनी चाहिए।

- प्रवेश कुमार, क्षय रोगी आर्थिक रूप से कमजोर हूं। कोरोना काल में और परेशानी बढ़ गई है। तीन माह से योजना का पैसा नहीं मिला है। पौष्टिक आहार नहीं जुटा पा रहा हूं।

- राज कुमारी, क्षय रोगी इस वर्ष निक्षय पोषण योजना का बजट नहीं मिला है। यही कारण है कि रोगियों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है। बजट आते ही पैसा खातों में भेजा जाएगा।

- डा. अविनाश सिंह, क्षय रोग अधिकारी

chat bot
आपका साथी